-कोरोना की वजह से बंद हैं स्कूल, ऑनलाइन पढ़ाई जारी

-सिटी के चार स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन असेम्बली की परम्परा

-स्कूल की तरह ही पहले प्लेड्ज, कुलगीत और राष्ट्रगान हुआ

GORAKHPUR: तेरी अराधना करूं, तेरी अराधना करूं, पाप क्षमा कर, जीवन दे दे, दया की याचना करूं ये प्रेयर तो स्टूडेंट को याद ही होगा। सुबह-सुबह प्रेयर करने के बाद स्टूडेंट को भी अपने स्कूल आने का उद्देश्य पता चलता था। कोरोना महामारी की वजह से बीते चार महीनों से स्कूलों में सन्नाटा पसरा है। स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई तो जारी हो गई है लेकिन स्टूडेंट को स्कूल ड्रेस पहनकर सुबह की प्रार्थना में शामिल होना बहुत याद आता था। इसी को देखते हुए लगभग चार महीने बाद शहर के कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ही ऑनलाइन असेम्बली की भी शुरुआत कर दी है। इससे बच्चों के चेहरे पर खुशी लौट आई है। सुबह की असेम्बली क्लास शुरू होने से पहले बिल्कुल वैसे ही ऑनलाइन शुरू कर दी गई है जैसा पहले होता था। स्टूडेंट अपने स्कूल की ड्रेस में तैयार रहते हैं। ऑनलाइन असेम्बली शुरू होते ही सबसे पहले स्टूडेंट्स हाथ आगे बढ़ाकर प्लेड्ज पढ़ते हैं। इसके बाद स्कूल का कुलगीत गाया जाता है और अन्त में राष्ट्रगान गाकर बच्चे देश को याद करते हैं। वहीं प्रेयर के व्यक्त जब राष्ट्रगान शुरू होता है तब पैरेंट्स भी सम्मान के साथ खडे़ होकर सुर से सुर मिलाते हैं।

पांच स्कूलों में शुरू हुई ऑनलाइन असेम्बली

बुधवार से स्प्रिंगर लोरेटो ग‌र्ल्स कॉलेज, रैम्पस स्कूल और एकेडमिक ग्लोबल स्कूल में ऑनलाइन असेम्बली की प्रथा शुरू हुई। स्प्रिंगर लोरेटो की प्रिंसिपल रीमा श्रीवास्तव ने कहा कि काफी दिन बाद बच्चों को स्कूल का माहौल घर पर मिला। रैम्पस स्कूल के प्रिंसिपल राजकुमार श्रीवास्तव ने कह कि पढ़ाई के साथ ही स्कूल से जुड़ी अन्य गतिविधियों को भी ऑनलाइन शुरू करना होगा क्योंकि अब विषम समय है। ऐसे में बच्चों को स्कूल जैसा वातावरण घर पर मुहैया कराना ही होगा। इसी को देखते हुये ऑनलाइन असेम्बली शुरू की गई है।

स्टेपिंग स्टोन में पहले से चल रही असेम्बली

स्टेपिंग स्टोन के डाएरेक्टर राजीव गुप्ता ने कहा कि हमने पहले ही ऑनलाइन असेम्बली शुरू की थी क्योंकि ये बच्चों केलिए आवश्यक है। प्रार्थना सभा कराने की जिम्मेदारी दिनवार टीचर्स को सौंपी गई है। टीचर अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं।

6 हजार घरों में पैरेंट्स ने भी गाया राष्ट्रगान

बुधवार से जब स्कूलों में ऑनलाइन असेम्बली शुरू हुई तो इसमें स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स भी शामिल हुए। असेम्बली में स्कूल का कुलगीत, प्लेड्ज के बाद राष्ट्रगान शुरू हुआ तो उसके सम्मान में बच्चों के साथ ही पैरेंट्स भी गीत गुनगुनाने लगे। स्टेपिंग स्टोन में 3 हजार, रैम्पस में दो हजार, एकेडमिक ग्लोबल में 1500 और स्प्रिंगर लोरेटो में 2 हजार स्टूडेंट ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े हैं तो इतने ही परिवार में ऑनलाइन असेम्बली भी हुई और बच्चों के साथ ही पैरेंट्स ने भी राष्ट्रगान दोहराया।

Posted By: Inextlive