- यूथ पॉवर एसोसिएशन यूपी की ओर से पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर ऑर्गनाइज किया गया वेबिनार

- एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को दिए टिप्स

GORAKHPUR: व्यक्तित्व विकास में संचार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो व्यक्ति का व्यक्तित्व सम्पूर्ण नहीं होता है। संचार के प्रभावी होने में व्यक्ति के सुनने की क्षमता को एक अहम हिस्सा माना जाता है, इसलिए यह जरूरी है कि यदि हम अच्छा वक्ता बनना चाहते हैं तो पहले अच्छा श्रोता बनें। यह बातें ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग की सहायक आचार्य डॉ। तनु डंग ने कही। वह सामाजिक संस्था यूथ पॉवर एसोसिएशन यूपी ने आयोजित सात दिवसीय ऑनलाइन व्यक्तित्व विकास कार्यशाला में अपनी बातें रख रही थीं।

शेयर किए अपने एक्सपीरियंस

उन्होंने कहा कि जब हम किसी से बात करते है तो हमें देश-काल, भाषा, स्थिति-परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी बात कहनी चाहिए। डॉ। तनु डंग ने अपने शैक्षणिक ज्ञान एवं विभिन्न अनुभवों को युवाओं के साथ साझा करते हुए उन्हें संचार के सभी पहलुओं-व्यक्तित्व विकास में संचार के महत्व एवं उसकी अवधारणा, संचार में शारीरिक भाषा का महत्व, सुनने की भूमिका, पारस्परिक कौशल, एक प्रभावी संचार में विभिन्न बाधाएं, संचार के प्रमुख सिद्धांत, संचार की आवश्यकता तथा, संचार को निरंतर बेहतर कैसे कर सकते हैं, इन सभी पर विस्तृत रूप से विभिन्न उदाहरणों के साथ 850 से अधिक युवाओं को भली-भांति परिचित कराया।

22 राज्यों से जुड़े लोग

यूट्यूब पर लाइव और गूगल मीट के माध्यम से 22 राज्यों से जुड़े देश भर के युवाओं ने डॉ। डंग के साथ एक अद्भुत बातचीत सत्र में भी प्रतिभाग किया, जहां उन्होंने युवाओं के बहुत से सवालों के जवाब दिए। संस्था अध्यक्ष शिव प्रसाद शुक्ला ने बड़ी ही कुशलता के साथ इस सत्र की मेजबानी की। कार्यशाला के द्वितीय सत्र के आयोजन में संस्था के रिसर्च सेल हेड अश्वनी त्रिपाठी, पॉलिसी हेड नवनीत शुक्ल, कम्युनिकेशन हेड अंकित मौर्य, असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर अंजलि शुक्ला, सोशल मीडिया टीम के अरुण मिश्रा, प्रार्थना कुमारी, सोम यादव, आदित्य निगम, ऋचा मिश्रा रोली व अविनाश धर द्विवेदी इत्यादि का सक्रिय रूप से सहयोग रहा।

Posted By: Inextlive