- गोरखपुर यूनिवर्सिटी के पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स पॉकेट मनी से शुरू कर रहे स्टार्टअप कारोबार

- तीन स्टूडेंट्स ने नहीं किया जॉब का इंतजार, शहर में पांच जगहों पर चलाएंगे अपनी दुकान

- स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स को आई-कार्ड दिखाने पर मिलेगी दस परसेंट की छूट

GORAKHPUR: आपकी उम्र दस हो या फिर अस्सी सबको भाएगी रिसर्च स्कॉलर्स की लस्सी। जी हां, गोरखपुर यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाले दो दोस्त मिलकर स्टार्टअप कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। इसमे पीएचडी स्टूडेंट्स के साथ गोरखपुर के अदर कॉलेज का एक स्टूडेंट भी इनवॉल्व है। एक मार्च से गोरखपुर शहर के पांच मेन स्पॉट पर स्टूडेंट का स्टॉल नजर आएगा। स्टूडेंट ने जो प्लानिंग की है उसके हिसाब से झोपड़ी नुमा ठेला होगा जिस पर स्टूडेंट्स लस्सी नाम लिखा रहेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि स्पेशली स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स को अपनी आई कार्ड दिखाने पर इस दुकान पर 10 परसेंट की छूट भी मिलेगी।

तीन दोस्तों ने मिलकर शुरू किया स्टार्टअप

डीडीयू से हिंदी सब्जेक्ट से पीएचडी कर रहे पवन कुमार और राजनीति शास्त्र से पीएचडी कर रहे दीपक यादव और शहर के एक कॉलेज से एमए करने वाले अनुराग मौर्या ने मिलकर इस स्टार्टअप को शुरू किया। सबसे बड़ी बात ये है कि इन तीनों दोस्तों ने खुद की पॉकेट मनी से इस कारोबार को शुरू करने जा रहे हैं। इसके लिए किसी बैंक या अन्य से मदद नहीं ली है।

दस तरह की मिलेगी लस्सी

यूनिवर्सिटी से दो साल से पीएचडी कर रहे पवन ने बताया कि ऐसा पहली बार है जब एक जगह पर दस तरह की लस्सी का टेस्ट आपको मिलेगा। इसके साथ ही चाट एंड बताशा, फालूदा और स्वीट के टेस्ट का लुत्फ भी लोग उठा सकेंगे। पवन ने बताया कि रेट भी बहुत जेनविन रखा गया है। 30 से 35 रुपए तक लस्सी, 30 रुपए में कटोरी चाट तो 10 रुपए में पानी बताशा मिल जाएगा, रसगुल्ला का रेट 15 रखा गया है और एक साथ पांच लेने पर केवल 70 रुपए लिए जाएंगे। इसके साथ ही पेड़ा, खोवा पनीर और कहतरी दही भी अवेलबल रहेगी।

लगा दी पॉकेट मनी

पवन, दीपक और अनुराग ने बताया कि शहर में किराए के मकान में रहते हैं। घर पर परिवार की चिंता भी रहती है। आखिर कब तक अच्छी जॉब का इंतजार करते, इसलिए हम लोगों ने मिलकर स्टार्टअप शुरू किया। इसके लिए मेघा की एरिया मैनेजर स्वाती सिंह ने हम लोगों को काफी मोटीवेट किया। स्वाती मेघा की तरफ से यूनिवर्सिटी में सभी स्टूडेंट की काउंसिलिंग कर उनका पर्सनालिटी डेवलप करती हैं।

यहां पर खुल रहा स्टूडेंट लस्सी

गोरखपुर में बाल बिहार, यूनिवर्सिटी, असुरन, घंटाघर और नौका विहार में ये स्टार्टअप कारोबार स्टूडेंट शुरू करने जा रहे हैं। स्टूडेंट के आइडियाज की हर कोई तारीफ कर रहा है।

Posted By: Inextlive