-बिधनू के जामू गांव में हुई घटना, 19 किसानों को हुआ नुकसान

-फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां पहुंची, बिजली विभाग को जिम्मेदार बताया

KANPUR : *

बिधनू जामू गांव में मंगलवार को एचटी लाइन से निकली एक चिंगारी से 60 बीघा फसल में आग लग गई। किसानों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए। फायर ब्रिगेड की टीम ने एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन उससे पहले फसल जलकर खाक हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि यह फसल 15 से 20 किसानों की थी। आग बुझाने में एक ग्रामीण भी गंभीर रूप से झुलस गया। उसको पुलिस ने सीएचसी में एडमिट कराया।

फसल काटने वाले थे

जामू गांव के मजरा शिवरामपुर का अड्डा में किसानों ने गेहूं की फसल बोई थी। ग्रामीणों के खेत के ऊपर से एचटी लाइन निकली है। ग्रामीण फसल को काटने की तैयारी कर रहे थे कि इसी बीच सुबह एचटी लाइन में स्पार्किग होने लगी। उसकी चिंगारी के खेत में गिरने से आग लग गई। तेज हवा चलने से कुछ ही देर में आग विकराल हो गई और उसकी चपेट में आसपास के खेत भी आ गए। इसे देख गांव में कोहराम मच गया। ग्रामीण फसल बचाने के लिए ट्यूबवेल चलाकर पानी डालने लगे, लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए। गांव का सत्यम सिंह (18) आग को बुझाने की कोशिश में आग की चपेट में आ गए। ग्रामीणों ने किसी तरह कंबल डालकर उसको बचाया।

हताश किसान पुलिस से भिड़े

जामू गांव में ग्रामीण अपनी आंख के सामने अपनी बर्बादी देख रहे थे। उनके सामने फसल जलकर खाक हो गई और वे कुछ नहीं कर पाए। बताया जा रहा है कि कुछ ग्रामीणों के कर्ज लेकर फसल बोई थी। अब फसल बर्बाद होने से उनको दोतरफा नुकसान हुआ है।

इन किसानों की फसल खाक हुई

हरि मोहन सिंह, राम प्रताप, वीरेंद्र सिंह, गोवर्धन, राम बहादुर, सल्लू, कल्लू, ओंकार, शिव विजय, छेदन, शशिभूषण, शिवभान, शिव चंद्र, इंद्रभान, प्रहलाद, चंद्रभान, राजभान, जनार्दन और बाले सिंह

दो सप्ताह में तीसरी घटना

ग्रामीणों ने कहा कि खेत से गुजर रही एचटी लाइन के तार जर्जर और लटके हुए हैं। वे हवा चलने पर आपस में टकराते हैं, जिससे स्पार्किग होती है। वे कई बार बिजली विभाग में शिकायत दर्ज करा चुके हैं, लेकिन बिजली विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। जिसका नतीजा यह तीसरी आग है। इससे पहले दो बार आग लग चुकी है।

Posted By: Inextlive