यूपी बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों में 22 फरवरी से बोर्ड एग्जाम होने हैैं. बोर्ड की ओर से एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस साल सिटी के 129 एग्जाम सेंटर्स पर टोटल 96830 स्टूडेंट एग्जाम देंगे. इनमें से क्लास 10 के 51060 और 12 के 47770 स्टूडेंट हैैं. एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट को बोर्ड ने अपनी आफिशियल वेबसाइट में अपलोड कर दिया है.

कानपुर (ब्यूरो)। यूपी बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूलों में 22 फरवरी से बोर्ड एग्जाम होने हैैं। बोर्ड की ओर से एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस साल सिटी के 129 एग्जाम सेंटर्स पर टोटल 96830 स्टूडेंट एग्जाम देंगे। इनमें से क्लास 10 के 51060 और 12 के 47770 स्टूडेंट हैैं। एग्जाम सेंटर्स की लिस्ट को बोर्ड ने अपनी आफिशियल वेबसाइट में अपलोड कर दिया है। एग्जाम को नकल विहीन और शुचितापूर्ण कराने के लिए डीआईओएस आफिस और एडमिनिस्ट्रेशन ने कमर कस ली है। डीआईओएस और अफसरों की ओर से समय समय पर मीटिंग करके बोर्ड एग्जाम की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है।

कोर्स अधूरा, लगेंगी एक्सट्रा क्लास
कुछ एडेड और गवर्नमेंट स्कूलों में अभी तक सिलेबस पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में डीआईओएस अरुण कुमार ने स्कूलों में एक्सट्रा क्लास और आनलाइन क्लासेज के जरिए सिलेबस पूरा कराने के निर्देश दिए हैैं। डीआईओएस ने कहा कि एग्जाम से पहले सभी स्कूलों में सिलेबस पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा किसी सब्जेक्ट में वीक स्टूडेेंट्स के लिए रेमेडियल क्लास लगाई जाएगी।

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे एग्जाम
बोर्ड एग्जाम्स को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में कराया जाएगा। सभी एग्जाम सेंटर्स पर हाई स्पीड इंटरनेट और सीसीटीवी लग चुके हैैं। इन सीसीटीवी के फुटेज को आनलाइन कंट्रोल से जोड़ा जाएगा। कंट्रोल रुम में ड्यूटी लगाकर हर स्कूल मेें एग्जाम की मॉनिटरिंग कराई जाएगी। इसके अलावा फ्लाइंड स्कॉट के जरिए स्कूलों में निरीक्षण भी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कंट्रोल रुम दो तरह के बनेंगे, जिसमें एक ऑनलाइन और दूसरा आफलाइन होगा।

Posted By: Inextlive