-आईआईटी डायरेक्टर और राइस यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट ने साइन किया एमओयू, एनर्जी एंड एनवायरमेंट की फील्ड में मिलकर करेंगे रिसर्च

KANPUR: आईआईटी कानपुर में पहली बार कोई अमेरिकन यूनिवर्सिटी ज्वाइंट रिसर्च सेंटर खोलने जा रही है। अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी ने इसे लेकर अपनी सहमति दे दी है। यह सेंटर नॉलेज शेयरिंग में अहम भूृमिका निभाएगा। वहीं ज्वाइंटली रिसर्च प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। आईआईटी डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर व राइस यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट प्रोफेसर डेविड लेब्रोन ने मंडे को इसे लेकर एक एमओयू साइन किया।

फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम भी

प्रो लेब्रोन ने कहा कि आईआईटी कानपुर इंडिया का प्रॉमिनेंट एकेडमिक इंस्टीट्यूशन है। एनर्जी व एन्वॉयरमेंट की फील्ड में आने वाले चैलेंजेज को लेकर दोनों एकेडमिक इंस्टीट्यूशन इनोवेटिव रिसर्च पर फोकस करेंगे और फ्यूचर में आने वाली चुनौतियों का भी डटकर सामना करेंगे। राइस यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स एंड फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी फोकस बनाकर रखेगी। आईआईटी डायरेक्टर प्रो। अभय करंदीकर ने बताया कि ऊर्जा व पर्यावरण के फील्ड में मिलकर कुछ बेहतर काम करेंगें। ज्वांइट रिसर्च सेंटर में फोटोवोल्टाइक, एनर्जी स्टोरेज, इलेक्ट्रोकटालिटिस व पानी से रिलेटेड टेक्नोलॉजी डेवलप करने पर काम किया जाएगा। दोनों एकेडमिक इंस्टीट्यूशन रिसर्च सेंटर में अपना-अपना सेंटर मैनेजर नियुक्त करेंगे।

Posted By: Inextlive