- दिल्ली-जयनगर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के पैंट्रीकार में ट्यूजडे सुबह मिला था लावारिस बैग

- अधिकारियों ने खुलवाकर देखा तो रह गए हक्काबक्का, सुरक्षित रखवाकर इनकम टैक्स को दी सूचना

KANPUR। दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के पेंट्रीकार में मिले लावारिस बैग से एक करोड़ रुपए की नगदी निकली है। एक साथ इतना कैश देखकर रेलवे अफसर भी हैरान रह गए। बैग 500 और दो हजार के नोटों की गड्डियों से भरा हुआ है। बैग किसका है और ये रकम कहां ले जाई जा रही थी, इसको कयासबाजी गर्म है। लेकिन, पुख्तातौर पर कोई जानकारी नहीं मिली है। कैश को सुरक्षित रखवाकर इनकम टैक्स विभाग को सूचना दे दी गई है।

ऊपर तक गड्डियों से भरा

स्वतंत्रतासेनानी एक्सप्रेस की पेंट्रीकार के वेंडर बोगी में एक लावारिस ट्रॉली बैग देखा। आसपास जानकारी करने पर भी कुछ पता नहीं चला। इस पर वेंडर ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। जिसके बाद आरपीएफ और जीआरपी अलर्ट हो गई। ट्यूजडे की सुबह लगभग 3 बजे ट्रेन से डिप्टी एसएस कंट्रोल रूम की टीम व आरपीएफ, जीआरपी की निगरानी में लावारिस बैग को कानपुर स्टेशन के प्लेटफार्म पांच पर उतारा गया। ट्यूजडे की दोपहर जब पूरे अहतियात के साथ रेलवे अधिकारियों ने बैग को खोला तो आंखें फटी की फटी रह गई। बैग नोटों की गड्डियों से ऊपर तक भरा हुआ था। उन्होंने मामले की सूचना तत्काल अपने डिवीजन अधिकारियों को दी।

काले कारोबार से जुड़ी

ट्रेन में मिले लावारिस लाल रंग के ट्राली बैग में 500 व 2 हजार के नोटों की गड्डियां हैं। करेंसी एक करोड़ रुपए होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। माना जा रहा कि इतनी बड़ी नगदी का संबंध किसी काले कारोबार से हो सकता है। जो चोरी-छिपे ले जाई जा रही थी। लेकिन सवाल ये उठता है कि बैग को इस तरह छोड़ क्यों ि1दया गया।

आज गिनी जाएगी रकम

कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रुपयों से भरे बैग को आरपीएफ व जीआरपी की निगरानी में रखा गया है। देखने में रकम एक करोड़ से अधिक लग रही है। वेडनेसडे को इनकम टैक्स की टीम स्टेशन पहुंचेगी जो नोटों को गिनने के बाद सही रकम बताएगी।

Posted By: Inextlive