- अगले महीने से अनवरगंज से ब्रह्मावर्त स्टेशन तक शुरू होगी ट्रेन, एक घंटे में सफर तय करेगी मेमू

- नई मेमू के टाइम टेबल को रेलवे बोर्ड की तरफ से मिली हरी झंडी, आसानी से पहुंच सकेंगे पर्यटक

KANPUR। अगस्त मंथ में अनवरगंज से ब्रह्मावर्त यानी बिठूर के लिए एक बार फिर रेलवे का सफर शुरू होने वाला है। अनवरगंज स्टेशन से चल कर रावतपुर, कल्याणपुर, मंधना होते हुए यह ट्रेन एक घंटे में पौराणिक नगरी बिठूर पहुंचा देगी। प्रस्तावित टाइम टेबल के बनाकर रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। जहां से ग्रीन सिग्नल भी मिल गया है। संभावना है कि अगले महीने से निर्धारित टाइम टेबल के मुताबिक न्यू मेमू ट्रेन चलना शुरू हो जाएगी।

लाखों पर्यटकों को मिलेगा फायदा

पौराणिक व ऐतिहासिक नगरी बिठूर तक ट्रेन का संचालन होने से लाखों पर्यटकों को काफी राहत मिलेगी। वर्तमान में पर्यटकों को कल्याणपुर व मंधना से बिठूर विभिन्न ट्रांसपोर्ट का सहारा लेकर वहां पहुंचना पड़ता है। इस रूट पर लोकल ट्रांसपोर्ट की भी काफी प्रॉब्लम है। जिसके लिए पर्यटकों को यहां पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। अनवरगंज से बिठूर मेमू चलने से पर्यटकों को वहां पहुंचने में बहुत आसानी हो जाएगी।

सुबह 9 बजे रवाना होगी

- अनवरगंज स्टेशन से मेमू ट्रेन सुबह 9 बजे बिठूर के लिए रवाना होगी।

- रावतपुर, कल्याणपुर व मंधना में रुकते हुए बिठूर स्टेशन 0 बजे पहुंचेगी

- एक घंटे वहां रुकने के बाद यह ट्रेन वापसी में सुबह 11 बजे चलेगी। जो

- उसी रूट से होते हुए अनवरगंज स्टेशन दोपहर 12 बजे पहुंचाएगी।

बिठूर से संगम को जोड़ेगी कालिंदी

रेलवे ने बिठूर को संगम (प्रयागराज) से जोड़ने के लिए कालिंदी एक्सप्रेस को कानपुर अनवरगंज की बजाए प्रयागराज तक चलाने की प्लानिंग तैयार की है। डिप्टी सीटीसी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया की पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कानपुर - ब्रह्मावर्त नई मेमू का संचालन समेत कालिंदी एक्सप्रेस का प्रयागराज तक विस्तार करने के साथ ही कई ट्रेनों की टाइमिंग बदलने का प्रपोजल भेजा गया था। जिसको अप्रूवल मिल गया है। कालिंदी से कानपुर आने वाली एक्सप्रेस की टाइमिंग वर्तमान की अपेक्षा डेढ़ घंटे पहले कानपुर में होगी। वहीं प्रयागराज से कानपुर होकर कालिंदी जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन की टाइमिंग वर्तमान की अपेक्षा डेढ़ घंटे लेट होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अनवरगंज से बिठूर के बीच नई मेमू की टाइमिंग में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। ट्रेन के उद्घाटन की डेट तय होने के बाद ट्रेन का फाइनल टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

यह जान लीजिए

- 23 किमी अनवरगंज से ब्रह्मावर्त (बिठूर)

- 9 करोड़ रुपए से रूट का इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य हुआ

- 2014 में मंधना से बिठूर तक नया ट्रैक बिछाने का प्रोजक्ट पास हुआ था

- 15 साल से रेल मानचित्र से अलग हो गया था बिठूर

- 1 घंटे का सफर होगा ट्रेन से अनवरगंज से बिठूर का

- 10 हजार से अधिक पर्यटक डेली बिठूर जाते है

- अगस्त के सेकेंड वीक में नई ट्रेन का उद्घाटन होने की उम्मीद है

'' अनवरगंज से ब्रह्मावर्त के लिए नई मेमू के संचालन, कालिंदी एक्सप्रेस के कानपुर की बजाए प्रयागराज तक विस्तार करने समेत कई ट्रेनों के टाइमिंग में चेंज करने का प्रपोजल मुख्यालय भेजा गया था। जहां प्रपोजल को अप्रूवल भी मिल गया है.''

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Posted By: Inextlive