- कुरियर कंपनियों के जरिए चोरी छिपे अवैध सामान और दस्तावेज देश के दुश्मनों तक भेजे जा रहे, आईबी को मिले पुख्ता साक्ष्य

- कानपुर कमिश्नरेट, आउटर, आरपीएफ और जीआरपी को किया अलर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर खुफिया नजर

KANPUR : देश में अशांति फैलाने वाली असामाजिक ताकतें भी इस वक्त एक्टिव हैं, इसको देखते हुए आईबी यानी इंटेलीजेंस ब्यूरो ने अलर्ट जारी किया है। आईबी को पुख्ता साक्ष्य मिले हैं कि कोरियर कंपनी के जरिए चोरी छिपे सामान और दस्तावेज देश के दुश्मनों तक भेजे जा रहे हैं। कानपुर कमिश्नरेट, आउटर, आरपीएफ और जीआरपी के साथ उन इलाकों में स्पेशल अलर्टनेस जारी की गई है। जहां बस अड्डे और रेलवे स्टेशन हैं, वहां संबंधित थानों को खास तौर पर निगरानी के निर्देश दिए गए है। शासन की ओर से भी यूपी के अतिसंवेदनशील और संवेदनशील जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

आईबी ने दिया इनपुट

आईबी की तरफ से जो इनपुट दिए गए हैं, उसके मुताबिक कुछ कोरियर कंपनी देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती हैं। ये कोरियर कंपनी पार्सल की जांच किए बिना सामान को एक देश से दूसरे देश में आदान-प्रदान करती हैं। आरोपियों की इंपोर्ट-एक्सपोर्ट की परमीशन न होने पर भी उनकी कोरियर कंपनी सामान को भारत से चीन भेज रही थीं और वहां से ला रही थीं। सबसे बड़ा सवाल ये है कि ऐसे में पार्सल में किसी आपत्तिजनक वस्तु भी देश में आसानी से भेजी जा सकती है। आरपीएफ और जीआरपी को दिल्ली और मुंबई से आने वाले पार्सल पर निगाह रखने के लिए कहा गया है। रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस पर भी विशेष निगाह रखी जा रही है।

सर्विलांस और इनफाॅर्मर एक्टिव

इनपुट के अनुसार कुछ दिनों से प्रदेश में धर्मातरण का मुद्दा चल रहा है। इसको देखते शहर का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती है। साथ ही यूपी में विधानसभा चुनाव भी करीब हैं, इसलिए तमाम पॉलिटिकल पॉर्टीज भी एक्टिव हैं। जिसे देखते हुए घनी आबादी वाले इलाकों में सर्विलांस और इनफार्मर तंत्र को बढ़ा दिया गया है। किसी भी तरह का सांप्रदायिक मामला होने पर इसकी जिम्मेदारी उस इलाके के एलआईयू स्टाफ और थानेदार की होगी। किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम में सांप्रदायिक बातें न की जाएं, इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

बस अड्डे के पास खास निगरानी

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशन और बस अड्डों के पास तमाम कोरियर कंपनी के ऑफिस हैं। संबंधित पुलिस चौकी की जिम्मेदारी इनकी निगरानी की होगी। अवैध रूप से इधर उधर खुलने वाली कोरियर दुकानें चौकी की पुलिस की निगरानी में होंगी। इन्हें पूरी तरह से बंद किया जाएगा। समय-समय पर कोरियर कंपनी के ऑफिस चेक किए जाएंगे। जिससे देश के बाहर कुछ न भेजा जा सके।

सोशल मीडिया पर पैनी निगाह

साइबर सेल और सोशल मीडिया को भी अलर्ट किया गया है। देश विदेश से आने वाली कॉल्स पर पैनी निगाह रखी जाएगी। सोशल मीडिया से कोई इस तरह की बात न फैलाई जाए। जिससे शहर का माहौल खराब हो। अगर कोई इस तरह की गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।

शहर की सीमा पर अलर्ट

शहर की सीमा पर थानों में तैनात थानेदारों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे दिल्ली, मुंबई, बिहार और साउथ से आने वाली गाडि़यों पर विशेष निगाह रखें। थानों के सामने बैरियर लगाएं और 200 मीटर दूर रुकने या स्पीड कम करने का संकेतक लगाएं। जिससे वाहन स्वामियों को परेशानी न हो। संदिग्ध दिखने पर गाड़ी रोककर वाहन चालक से नम्रता से बात करें और उसकी तलाशी करें। वहीं आउटर के थानों को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

'' शासन से आए आदेश के बाद अलर्ट जारी किया गया है। कोरियर कंपनी और सार्वजनिक स्थानों पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है.''

मोहित अग्रवाल, आईजी रेंज

यहां बढ़ाई एक्सट्रा सिक्योरिटी

अहिरवां एयरपोर्ट

आईआईटी

एनएसआई

इंडियन ऑयल

डीएसएमआरडी

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री

स्मॉल आ‌र्म्स फैक्ट्री

पैराशूट फैक्ट्री

32 वीं वाहिनी आईटीबीपी

एयरफोर्स स्टेशन

कैंटोनममेंट एरिया

Posted By: Inextlive