-रेलवे रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव से पैसेंजर्स की बढ़ी परेशानी

- ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए पैसेंजर्स को बताना होगा जाने वाली जगह का पता और पिनकोड, तभी जारी होगी टिकट

-काउंटर रिजर्वेशन के लिए फार्म में नहीं है कोई ऑप्शन, फार्म देने पर बुकिंक क्लर्क देता है नए नियम की जानकारी

KANPUR। रेलवे के रिजर्वेशन नियमों में किए गए बदलाव ने पैसेंजर्स की समस्या बढ़ा दी है। नए नियमों के तहत पैसेंजर्स को ऑनलाइन व विंडो रिजर्वेशन कराने के दौरान अपने डेस्टीनेशन पूरा पता पिनकोड के साथ देना होगा। इसके बाद ही रिजर्वेशन टिकट जारी की जाएगी। रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक रेलवे ने यह नियम कोविड-19 को देखते हुए लागू किया है। इससे संक्रमित पैसेंजर की ट्रेसिंग करना स्थानीय प्रशासन के लिए आसान हो जाएगा। हालांकि काउंटर रिजर्वेशन के लिए फार्म में इसके लिए कोई ऑप्शन न होने से पैसेंजर्स को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

फार्म को दाेबारा भरिए

कानपुर सेंट्रल स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर पैसेंजर्स को नए नियमों की वजह से काफी समस्या हो रही है। आम पब्लिक को रेलवे के लागू किए गए नए नियम की जानकारी न होने की वजह से वह काउंटर रिजर्वेशन कराने के दौरान फार्म में जाने वाली जगह का पता व पिनकोड नहीं डालता है। फार्म भरकर काउंटर में देने के बाद इस बारे में उन्हें जानकारी मिलती है। जिसके बाद उसे दोबारा फार्म भरना पड़ता है, साथ ही पिनकोड और एड्रेस की जानकारी करनी पड़ती है। इस प्रॉसेस में काफी समय लग जाता है। कई बार तो इस चक्कर में ट्रेन में बर्थ खत्म हो जाती हैं।

पैसेंजर्स को जानकारी नहीं

रेलवे पीआरएस काउंटर से टिकट बुकिंग कराने के लिए रेलवे की तरफ से दिए जाने वाला रिजर्वेशन फार्म में भी नए नियम का ऑप्शन नहीं दिया गया है। टम्परेरी बेस पर बुकिंग क्लर्क फार्म में खाली जगह पर गंतव्य का पूरा पता, जिसके घर जा रहें उनका नाम व वहां का पिनकोड लिख कर देने को कह देते हैं।

तत्काल कोटा हाे जाता फुल

रिजर्वेशन सिस्टम में बदलाव की जानकारी न होने से उन पैसेंजर्स के सामने सबसे बड़ी समस्या आ रही है जो पैसेंजर्स तत्काल टिकट पीआरएस काउंटर से बनवाते हैं। तत्काल विंडो खुलने के दो-दो घंटे पहले से लोग लाइन में लगे होते हैं। जब विंडो खुलती है तो बुकिंग क्लर्क बताते है कि आपका फार्म अधूरा है, ये जानकारी और देनी है इसमें। जब तक पैसेंजर ये फार्मेलिटी पूरी करता है, तत्काल कोटे की सीटें फुल हो जाती हैं।

आंकड़े

- 1 हजार के करीब रिजर्वेशन डेली कानपुर सेंट्रल पीआरएस काउंटर से

- 60 से अधिक कोविड स्पेशल ट्रेनें अभी चल रही हैं

- 12 राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली-हावड़ा रूट पर चल रहीं

- 2 जोड़ी शताब्दी एक्सप्रेस का भी संचालन हो रहा

- 1 वंदेभारत और 1 तेजस एक्सप्रेस का संचालन हो रहा

कोविड 19 को देखते हुए यह नियम लागू किया है। इससे कोविड पॉजटिव लोगों को ट्रेस करना स्थानीय प्रशासन व शासन के लिए आसान होगा। पैसेंजर्स की सुरक्षा को देखते हुए यह नियम लागू किया गया है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive