- 42 लाख रुपए से नगर निगम मुख्यालय में लगना है 100 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम

- सिस्टम न लगने से हर महीने चुकान पड़ रहा है भारी भरकम इलेक्ट्रिसिटी बिल

KANPUR: नगर निगम मुख्यालय पर रूफटॉप सोलर सिस्टम करीब 1 साल बाद भी नहीं लग सका है। जबकि यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) को नगर निगम एडवांस पेमेंट के तौर पर 42 लाख रुपए भी दे चुका है। मुख्यालय की छत पर 100 किलोवॉट क्षमता के सोलर पैनल लगाए जाने हैं, इससे नगर निगम हर महीने आने वाले भारी भरकम बिल में कटौती करना चाहता है। कई बार अधिकारियों के निर्देश के बाद भी अब तक नहीं लगाया जा सका है। अब नगर निगम संस्था को नोटिस देने जा रहा है। इसके बाद भी काम नहीं शुरू हुआ तो संस्था को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

हर महीने होगी बचत

नगर निगम लाइ¨टग विभाग प्रभारी आरके पाल के मुताबिक नगर निगम मुख्यालय में हर महीने बिजली का खर्च लगभग साढ़े 10 लाख रुपए का है। इस पैसे को जोड़ें तो 4 महीने में लगभग 42 लाख रुपए होते है और प्लांट का खर्च भी 42 लाख रुपए है। 4 महीने में कॉ¨स्टग निकलने के साथ ही इसके बाद नगर निगम को हर महीने साढ़े 10 लाख रुपए की बचत होगी। अगले 1 साल में 1.20 करोड़ रुपए की बचत नगर निगम को हर महीने होगी। नोटिस दिया जा रहा है।

200 किलोवॉट था प्रस्तावित

नगर निगम में गर्मियों में एसी की वजह से लोड 200 किलोवॉट तक पहुंच जाता है। लेकिन नगर निगम मुख्यालय की छत पर स्पेस सिर्फ 7500 स्क्वायर मीटर है। इतने स्पेस में सिर्फ 100 किलोवॉट के पैनल ही लग पाएंगे। इसलिए जगह की कमी के चलते लोड को कम कर दिया गया। गर्मियों में एसी चलाने के लिए कम लोड का मीटर नगर निगम लगवाएगा, जिससे सिर्फ गर्मियों में एसी बिजली से चलाए जा सके। बाकी लाइ¨टग आदि सबकुछ सोलर एनर्जी से ही चलेगा।

--------------

फैक्ट फाइल

-100 किलोवॉट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा

-42 लाख रुपए आएगा प्लांट को लगाने का खर्च

-4 महीने में बिजली बचत से कॉ¨स्टग होगी पूरी

-2 हफ्ते के अंदर प्लांट लगाने का काम होगा शुरू

-7500 स्क्वायर मीटर जगह पर लगेगा सोलर प्लांट

सोलर प्लांट से ये सब चलेगा

-लाइट, पंखे, फ्रीज, सर्वर, कंप्यूटर्स, कूलर, सीसीटीवी, सबमर्सिबल पंप आदि।

Posted By: Inextlive