एक बार फिर रजिस्टर्ड एग्रीमेंट पर मिलेगी फ्लैट की चाभी

Updated Date: Tue, 26 Nov 2019 05:45 AM (IST)

-- फ्लैट की कीमत की 50 परसेंट धनराशि जमा करने वालों को मिलेगा फ्लैट पर कब्जा

-- ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए 25 परसेंट है यह धनराशि

-- रेगुलर इंस्टॉलमेंट न जमा करने वाले डिफॉल्टर्स को इंट्रेस्ट सहित जमा करनी होगी धनराशि

--31 मार्च, 2020 तक स्कीम लागू करने की तैयारी

KANPUR: रजिस्टर्ड एग्रीमेंट पर एलॉटीज को फ्लैट्स पर पजेशन दिए जाने की एकबार फिर तैयारी शुरू हो गई है। 28 नवंबर को होने वाली केडीए बोर्ड की मीटिंग में यह प्रपोजल रखा जाएगा। अगर सबकुछ सही रहा तो अगले साल 31 मार्च तक के लिए यह स्कीम फिर से लागू हो सकती है।

खाली पड़े फ्लैट भरेंगे

केडीए ने 4 दिसंबर 2018 को हुई केडीए बोर्ड की मीटिंग में रजिस्टर्ड एग्रीमेंट पर कब्जा दिए जाने की स्कीम लागू की थी। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस स्कीम का परपज ये था कि जल्द से जल्द खाली पड़े फ्लैट्स में लोग रहने लगें। जिसे देख अन्य लोग भी फ्लैट खरीदें। इससे केडीए का मेंटीनेंस पर आने वाला खर्च बचेगा। इसके साथ ही किराए के फ्लैट पर रहने वाले एलॉटीज के किराए की बचत होगी।

686 ने दी थी अप्लीकेशन

इस स्कीम में फ्लैट की कीमत की 25 परसेंट धनराशि के साथ रेगुलर इंस्टॉलमेंट जमा करने वालों से रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर कब्जा दिया जाना था। इसी तरह ईडब्ल्यूएस को छोड़कर अन्य फ्लैट्स के एलॉटीज के फ्लैट की कीमत का 50 परसेंट जमा करना कम्प्लसरी किया गया था। डिफॉल्टर्स के लिए इंट्रेस्ट के साथ धनराशि जमा करने का विकल्प दिया गया था। यह स्कीम 31 मार्च, 2019 तक के लिए लागू की गई थी। बाद में समयसीमा बढ़ाकर 30 जून, 2019 कर दी गई थी। इस स्कीम के अन्तर्गत 686 एलॉटीज ने अप्लीकेशन दी थी। इसमें से 255 एलॉटीज ने धनराशि भी जमा करा दी थी। जिस पर इन एलॉटीज से रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कराकर उन्हें फ्लैट पर कब्जा दे दिया गया है।

पजेशन लेने वालों की संख्या बढ़ी

केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस स्कीम से फायदा मिलते देख रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर फ्लैट का पजेशन दिए जाने की डिमांड बढ़ी है। लगातार एलॉटीज इस स्कीम की मांग कर रहे हैं। इसी वजह से यह स्कीम 31 मार्च 2020 तक लागू करने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन इसके लिए केडीए बोर्ड से प्रपोजल पास होना जरूरी है। 28 नवंबर को होने वाली केडीए बोर्ड मीटिंग के लिए प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। केडीए केएडीशनल सेक्रेटरी पीके सिंह व सेक्रेटरी एसपी सिंह ने प्रपोजल बोर्ड मीटिंग में रखने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है।

यह हैं फ्लैट

स्कीम -- फ्लैट्स की संख्या

केडीए रेजीडेंसी-- 264

सिग्नेचर ग्रीन्स -1128

केडीए हाइट्स कल्याणपुर-- 196

केडीए ग्रीन्स मैनावती मार्ग-- 304

केडीए ड्रीम्स शताब्दी नगर --1200

रामगंगा शताब्दी नगर-- 1324

अफोर्डेबल हाउसिंग शताब्दी नगर व जवाहरपुरम-- 3800

सुलभ आवास स्कीम-- 7360

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.