- पराग डेयरी में 151 करोड़ की लागत से बनने वाले प्लान्ट का श्रम मंत्री ने किया शिलान्यास

- अगले साल अप्रैल में चालू हो जाएगा ऑटोमैटिक प्लांट

KANPUR: पराग डेरी निराला नगर में 151 करोड़ की लागत से बनने वाले ऑटोमैटिक मिल्क प्रोडक्शन प्लांट का भूमि पूजन प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री शाहिद मंजूर ने किया। यह ऑटोमैटिक मिल्क प्रोडक्शन प्लांट अगले वर्ष अप्रैल माह में चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्लान्ट की न्यूनतम उत्पादन क्षमता 4 लाख लीटर प्रतिदिन होगी। इसके साथ ही यहां पर मिल्क पाउडर उत्पादन यूनिट की स्थापना भी की जायेगी।

दुग्ध संघ को संजीवनी

भूमि पूजन के मौके पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री जगदेव सिंह ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार किसानों व दुग्ध उत्पादकों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नया कदम बढ़ाया हैं। इससे दुग्ध वितरण में निजी कम्पनियों के हाबी होने से दुग्ध संघ की बिगड़ती हालत को एक नई संजीवनी मिलेगी।

पहली बार इतनी बड़ी परियोजना

श्रम व सेवायोजन मंत्री शाहिद मंजूर ने कहा कि पराग डेरी कानपुर की उत्पादन क्षमता 1.50 लाख लीटर है, लेकिन वर्तमान उत्पादन मात्र 4 हजार लीटर ही हो पा रहा है। ऐसे में दुग्ध संघ से जुड़े किसानों सदस्यों व कम्पनियों के सामने जीविकोपार्जन का संकट होना स्वाभाविक है। इस प्लान्ट के शुरू होने के बाद यह संकट खत्म हो जाएगा। आजादी के बाद पहली बार इतनी बड़ी दुग्ध उत्पादन परियोजना क्रियान्वित होने जा रही है। जिससे कानपुर दुग्ध महासंघ द्वारा 40 हजार दुग्ध उत्पादक किसानो को सीधा लाभ मिलेगा

दुग्ध संघों का विलय कर बनेगा महासंघ

प्लांट स्थापना का जिम्मा नेशनल डेयरी डेवलपमेंट्स बोर्ड की सब्सिडरी संस्था आईडीएमसी को सौपी गई है। आगामी अप्रैल 2017 तक प्लांट के संचालन प्रारम्भ होने का लक्ष्य रखा गया है समारोह के दौरान डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि कानपुर दुग्ध संघ में कन्नौज, फर्रूखाबाद व इटावा के दुग्ध संघों का विलय कर इसे एक महासंघ के रूप में स्थापित कर दिया गया है। समारोह में पूर्व सभापति विधान परिषद सुखराम सिंह यादव, विधायक सतीश निगम, जगराम सिंह। महेन्द्र सिंह यादव, सुरेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive