-चकेरी एयरपोर्ट के निर्माणाधीन नए टर्मिनल में तीन फ्लाइट हो सकेंगी ऑपरेट, एयरबस ए-321भी उतर सकेगा

-नाइट लैंडिंग का काम भी शुरू, जून तक हो जाएगा कम्प्लीट, प्रयागराज हाईवे से भी होगी सीधी कनेक्टिविटी

KANPUR: कानपुर का एयरपोर्ट जल्द ही देश के बड़े शहरों के एयरपोर्ट को टक्कर देगा। चकेरी एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बनने के बाद यहां एक साथ फ् फ्लाइट ऑपरेट हो सकेंगी। साथ ही मौजूदा प्लेन के मुकाबले दोगुनी से अधिक पैसेंजर कैपेसिटी वाले एयरबस ए-फ्ख्क् एयरप्लेन भी उड़ान भर सकेंगे। टैक्सी एरिया में एक साथ फ् बड़े एयरप्लेन पार्क किए जा सकेंगे। टैक्सी एरिया और रनवे की कनेक्टिविटी के साथ नाइट लैडिंग का भी काम शुरू कर दिया गया है।

ख्00 पैसेंजर क्षमता वाला

ऑफिसर्स के मुताबिक एयरबस ए-फ्ख्क् एयरप्लेन बड़े प्लेन होते हैं, इनकी पैंसेजर कैपेसिटी क्70 से ख्00 तक होती है। इनकी लैंडिंग के लिए बड़ी जगह चाहिए होती है। अभी कानपुर-दिल्ली फ्लाइट के लिए बॉम्बॉर्डियर प्लेन उड़ान भरता है, इसमें 80 से 90 पैसेंजर्स की ही कैपेसिटी हैं। नया टर्मिनल बनने के बाद ज्यादा पैसेंजर क्षमता वाले बड़े प्लेन शुरू हो सकेंगे। जिससे कानपुराइट्स को आसानी से टिकट मिल सकेगी।

एक्स्ट्रा जमीन पर काम शुरू

चकेरी एयरपोर्ट सबसे बड़ी समस्या नाइट लैंडिंग और लो विजिबिलिटी में उड़ान भरने की है। एयरफोर्स की ओर से नाइट लैंडिंग सुविधा को शुरू करने के लिए काम शुरू हो गया है। इसको लगाने के लिए 900 मीटर बाई क्000 मीटर की एक्स्ट्रा भूमि पर एयरफोर्स और जिला प्रशासन ने काम करना शुरू कर दिया है। एयर कमोडोर बाल मुरली ने बताया कि लैंड, बजट और क्लीयरेंस समय पर मिलने पर जून-ख्0ख्क् तक नाइट लैंडिंग की सुविधा को पूरा किया जा सकेगा।

अगले महीने मंजूरी

चकेरी एयरपोर्ट से प्रयागराज हाईवे को जोड़ने के लिए बनने वाली सड़क को फरवरी में मंजूरी मिलने के दावे किए जा रहे हैं। इस रोड के बनने से एयरपोर्ट के लिए सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। बुधवार को कमिश्नर डॉ। राजश्ेाखर ने निमार्णाधीन टर्मिनल का निरीक्षण कर काम की प्रोग्रेस देखी और डेडलाइन के अंदर सभी काम पूरा करने के निर्देश दिए।

बारिश में नहीं होगी वाटर लॉगिंग

मानसून में एयरपोर्ट टर्मिनल के एंट्री प्वाइंट और पार्किंग एरिया में वाटर लॉगिंग हो जाती है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए नगर निगम एंट्री पॉइंट पर कलवर्ट का निर्माण कर रहा है और साथ ही लगभग ख्.8 किलोमीटर दूर ड्रेन की खुदाई कर रहा है। पुल का काम मार्च अंत तक पूरा हो जाएगा और मई ख्0ख्क् तक नाला की खुदाई पूरी हो जाएगी। वेडनसडे को टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के लिए कमिश्नर डा। राज शेखर ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया और निर्माण कार्य को जून-ख्0ख्क् तक पूरा करने के निर्देश दिए.निरीक्षण के दौरान एओसी एयरफोर्स, केडीए वीसी, नगर आयुक्त, चीफ इंजीनियर पीडब्लूडी व केस्को समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हर कार्य की डेडलाइन तय

-ख्भ् परसेंट टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण पूरा

-एयरक्राफ्ट टैक्सी एरिया, पॉवर, सीवेज, रोड, जेनरेटर बैकअप आदि जैसे होल्डिंग एरिया का निर्माण तेजी से हो रहा

-क्भ्0 फोर व्हीलर की पार्किंग का काम मार्च में पूरा हो जाएगा

-मई तक सिविल और इलेक्ट्रिकल कार्य पूरा किया जाएगा

-सितंबर-ख्0ख्क् में एयरपोर्ट की कमीशनिंग के लिए डीजीसीए से परमीशन की योजना

-नए टर्मिनल से प्रयागराज हाईवे से ब् लेन के लिए फरवरी में मिल सकती है मंजूरी

Posted By: Inextlive