- कोविड महामारी के चलते 7 महीने से ठप ट्रेनों में पेंट्रीकार सर्विस को बहाल करने की तैयारी कर रहा रेलवे

- 380 ट्रेनों की लिस्ट तैयार की गई, इसी वीक में आ सकता है आदेश, लाखों पैसेंजर्स को मिलेगी बड़ी राहत

KANPUR : आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपको पसंद का खाना नहीं मिल पा रहा है तो अब आपको ज्यादा दिन परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल, रेलवे फिर से ट्रेनों में पेंट्रीकार की सेवाओं को बहाल करने की प्लानिंग कर रहा है। इसके पैसेंजर्स को उनका मनचाहा स्वाद मिलने लगा। गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से इस सर्विस को रोक दिया गया था।

पहले लंबी दूरी की ट्रेनों में

ट्रेनों में पका हुआ खाना पैसेंजर्स को मिल सकेगा। आईआरसीटीसी के आफिसर्स के मुताबिक, ट्रेनों की पेंट्रीकार को दोबारा शुरू करने पर विचार हो रहा है। सोर्सेस के मुताबिक पहले लंबी दूरी के बीच चल रही ट्रेनों में इस सर्विस का पहले बहाल किया जाएगा। फिर धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों में इसे बहाल कर दिया जाएगा।

ट्रेन से उतरने का झ्ांझट नहीं

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, लंबी दूरी की ट्रेनों में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को जर्नी के दौरान खानपान की काफी समस्या फेस करनी पड़ रही है। ट्रेन में पेंट्रीकार की सर्विस न मिलने से उन्हें स्टेशन में उतर कर फूड स्टॉल से खाना लेना पड़ रहा है। इस समस्या को खत्म करने के लिए ट्रेनों में पेंट्रीकार की सर्विस को फिर से शुरू किया जाएगा।

प्राइवेट ट्रेनों से शुरुआत

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली प्राइवेट सेक्टर की पहली ट्रेन 17 अक्टूबर से दोबारा ट्रैक में वापस आई थी। इसमें पैसेंजर्स को लंच, डिनर, ब्रेक फॉस्ट की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत एक्सप्रेस में अभी तक लंच, डिनर व ब्रेक फॉस्ट पैसेंजर्स को नहीं सर्व किया जा रहा है। प्राइवेट सेक्टर ट्रेन में पका हुआ खाना सर्व करने की सेवा शुरू होने से रेलवे अब अपनी लंबी दूरी की ट्रेनों में यह सुविधा जल्द बहाल करने जा रहा है।

वंदे भारत में कानपुर से चढ़ता लंच

आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि वंदे भारत, स्वर्ण शताब्दी, रिवर्स शताब्दी समेत कई वीआईपी ट्रेनों में कानपुर सेंट्रल स्टेशन से ही ब्रेक फॉस्ट, लंच व डिनर पैसेंजर को सर्व करने के लिए चढ़ाया जाता है। कोविड-19 के चलते रेलवे ने इस सेवा को 22 मार्च के बाद से बंद कर दिया था। अभी चल रही ट्रेनों में पैसेंजर्स को सिर्फ पैक्ड प्रोडक्ट ही दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तेजस में इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड के आदेश मिलते ही शताब्दी, वंदेभारत के पैसेंजर्स को भी लंच, डिनर, ब्रेक फॉस्ट सर्व करना शुरू कर दिया जाएगा।

आंकड़े

- 12 वीआईपी ट्रेनों का संचालन वाया कानपुर होता है

-04 वीआईपी ट्रेनों में कानपुर से लंच, डिनर व ब्रेक फॉस्ट चढ़ता है

- 10 लाख से अधिक रेल पैसेंजर्स को पेंट्रीकार सेवा शुरू होने से मिलेगी राहत

''पैसेंजर्स की सुविधाओं को देखते हुए कोविड-19 के दौरान लंबी दूरी की जर्नी तय करने वाली ट्रेनों में सबसे पहले पेंट्रीकार की सेवा बहाल की जाएगी। इसको लेकर प्लानिंग चल रही है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही इस सुविधा को दोबारा बहाल कर दिया जाएगा.''

केशव त्रिपाठी, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन

Posted By: Inextlive