kanpur@inext.co.in kanpur : जिले में ताबड़तोड़ क्राइम हो रहा है. मोबाइल और पर्स की छिनैती आम बात हो गई है. चंद मिनटों में पर्स और बीच

- शहर में हो रही चोरी की ताबड़तोड़ वारदातें, सीसीटीवी फुटेज में दिखे छोटू उस्ताद

- पॉवर बाइक से पल भर में छीन लेते हैं मोबाइल और पर्स, पुलिस की उड़ी नींद

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : जिले में ताबड़तोड़ क्राइम हो रहा है। मोबाइल और पर्स की छिनैती आम बात हो गई है। चंद मिनटों में पर्स और बीच बाजार में मोबाइल पर बात कर रही महिला का फोन बाइक सवार छीन कर फरार हो रहे हैं। और तो और तमाम वारदातों के बाद मिली सीसीटीवी फुटेज में नाबालिग शातिरों यानी छोटू उस्ताद वारदातों को अंजाम देकर फरार होते मिले हैं। थाना पुलिस ने इन वारदातों को अंजाम देने वाले शातिरों के आगे घुटने टेक दिए हैं। इनको पकड़ने के लिए पुलिस प्रशासन ने स्पेशल स्ट्रेटजी अपनाई है।

1. रि। फौजी के घर से 30 लाख का माल उड़ाया

चकेरी के भाभा नगर में ईद के दो दिन पहले एक्स आर्मी मैन के बंद घर से नगदी समेत लगभग तीस लाख रुपये का माल चोरी हो गया था। एक्स आर्मी मैन ने पुलिस को जानकारी दी। वारदात के एक सप्ताह बाद पुलिस के हाथ कुछ सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। जिनमें छोटू उस्ताद माल लेकर फरार होते दिखाई दे रहे हैं।

2. ताबड़तोड़ मोबाइल छिनैती

बीते सप्ताह काकादेव और नजीराबाद में मोबाइल छिनैती की करीब आधा दर्जन वारदातें हुईं। जिनमें पुलिस ने तीन वारदातों का खुलासा कर दिया। पेंडिंग पड़ी तीन वारदातों में जब घटनास्थल के पास का सीसीटीवी फुटेज देखा गया तो तीनों में एक ही तरह के बदमाश और एक ही बाइक पर दिखे। इन वारदातों को भी छोटू उस्ताद ने ही अंजाम दिया।

3. सीसीटीवी में दिखे तीन नाबालिग

15 मई की रात कल्याणपुर के इंदिरा नगर में सेल्स टैक्स कर्मचारी के घर लाखों की चोरी हुई थी। इस वारदात का थाना पुलिस खुलासा नहीं कर सकी। इस वारदात के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच लगाई गई है। जब घर के आस पास लगे सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए तो तीन नाबालिग सामान लिए जाते हुए दिखाई दिए।

4. राज्यपाल के दामाद के घर चोरी

पनकी में बिजली विभाग के कर्मचारी के घर चोरों ने चार लाख की चोरी को अंजाम दिया। अधिकारी राज्यपाल के दामाद थे, पूरा पुलिस का अमला जुट गया। यहां भी सीसीटीवी में नाबालिग वारदात को अंजाम देकर सामान लेकर जाता दिखा। हालांकि इस चोरी का खुलासा पुलिस ने कर दिया लेकिन नाबालिग चोर अभी भी पकड़ से दूर है।

वारदातों का समय एक ही

शहर की जिन चोरी की वारदातों के खुलासे में पुलिस को सीसीटीवी फुटेज मिले हैं, वे रात दो से सुबह चार बजे तक के हैं। साथ ही एक बात और सामने आई है कि वारदात को अंजाम देने वाले बच्चों की उम्र 12 से 15 साल के बीच है। खुलासे की कोशिश में लगी क्राइम ब्रांच का मानना है कि शहर में कोई गिरोह एक्टिव है जो इन बच्चों से वारदात को करवा रहा है। सीसीटीवी फुटेज में चेहरे और चाल से ये प्रोफेशनल दिखाई देते हैं।

बॉक्स

एलआईयू करेगी तलाश

अब पुलिस का फोकस नए बदमाशों पर है। थानाक्षेत्रों में एलआईयू के जवान चोरी को वारदात करने वाले इन छोटू उस्तादों पर नजर बनाए हुए हैं। पुलिस का मानना है कि ये वारदातें रेकी करने के बाद की जा रही हैं। लिहाजा बंद मकानों के आस पास पुलिस के जवान सादी वर्दी में तैनात किए गए हैं।

इस महीने हुईं चोरी की बड़ी वारदातें

12 मई - चकेरी में एक्स आर्मी मेन के घर चोरी

17 मई- कल्याणपुर में सेल्स टैक्स कर्मी के घर चोरी

18 मई - पनकी में अधिशासी अभियंता के घर चोरी

10 मई - बाबूपुरवा में टीचर के घर चोरी

14 मई- किदवई नगर में ट्रेवेल्स का ताला तोड़कर चोरी

20 मई - हंसपुरम नौबस्ता में मैंगजीन व्यापारी के घर चोरी

20 मई - बर्रा जरौली में टीचर के घर चोरी

चोरी की वारदातों के खुलासे में क्राइम ब्रांच की टीम लगाई गई है। थानों की पुलिस के साथ क्राइम ब्रांच और एलआईयू की टीम लगाई गई है। जल्द ही बड़े गैंग का खुलासा होगा।

असीम अरुण, सीपी कानपुर

Posted By: Inextlive