- यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कोर्सेस की लिस्ट की गई अपलोड

LUCKNOW: बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर सेंट्रल यूनिवर्सिटी के सेशन 2016-17 में विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया संडे से शुरू होगी। आवेदन के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर लिंक अपलोड करने के साथ कोर्सेज की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। संडे को दोपहर के बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। यूनिवर्सिटी की ओर से आवेदन की लास्ट डेट 10 अप्रैल निर्धारित की गई है। स्टूडेंट्स बीबीएयू की वेबसाइट http://www.bbau.ac.in/ पर दिए गए एडमिशन 2016 लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एंट्रेंस के माध्यम से होगा एडमिशन

इस बार भी बीबीएयू में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होगा। 15 अप्रैल को वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। वहीं एंट्रेंस की प्रस्तावित डेट दो मई से छह मई के बीच निर्धारित की गई है। बीबीएयू के अधिकारियों के मुताबिक आवेदनों की स्थिति को देखने के बाद इसमें फेरबदल किया जा सकता है।

जनरल की 1200 रुपए फीस

इस बार आवेदन फीस एससी-एसटी व फीजिकली हैंडिकैप्ड स्टूडेंट्स के लिए 600 रुपए निर्धारित की गई है। जनरल कैटेगरी को 1200 रुपए फीस देनी होगी। नोटिफिकेशन में ओबीसी के स्टूडेंट्स कितनी फीस देनी होगी, इसका विवरण नहीं दिया गया है।

यूजी से लेकर पीएचडी तक के होंगे आवेदन

एडमिशन के नोटिफिकेशन में यूजी से लेकर पीएचडी तक के कोर्स मौजूद है। यूजी में बीटेक के पांच, बीवोक के दो, बीबीए के दो, बीएड और बीए ऑनर्स इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में आवेदन किया जा सकता है। वहीं, पीजी कोर्सेज में 20 विषयों में एमएससीए 9 विषयों में एमएए 4 विषयों में एमबीएए 2 में फार्मा समेत एलएलएम, एमटेक और एमफार्मा में आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा तीन डिप्लोमा कोर्स भी मौजूद हैं। हायर स्टडीज में 19 विषयों में पीएचडी के आवेदन का मौका है तो 9 विषयों में एमफिल कराई जाएगी। सभी कोर्सेस की 50 प्रतिशत सीटे एससी-एसटी कैंडिडेट के लिए आरक्षित होंगी।

Posted By: Inextlive