- ज्यादातर स्कूल एक ही शिफ्ट में खुलेंगे, स्कूलों की टाइमिंग भी अलग-अलग रहेगी

- स्टूडेंट्स के वेलकम के लिए सजाई गईं क्लासेस, इंस्पैक्शन टीम का हुआ गठन

LUCKNOWकरीब 18 माह के लंबे इंतजार के बाद कक्षा एक से पांचवीं तक की पढ़ाई बुधवार से शुरू होने जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल प्रबंधनों की ओर से स्टूडेंट्स के वेलकम के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। कहीं क्लासेस सजाई गई हैं तो कहीं स्टूडेंट्स पर फूलों की बारिश और बैंड बाजे के बीच उनका वेलकम किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधनों की ओर से स्टूडेंट्स की कोविड से सुरक्षा के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं।

टाइमिंग रहेगी अलग-अलग

शासन की ओर से क्लासेस की टाइमिंग वैसे तो सुबह 8 बजे से निर्धारित की गई है, लेकिन स्कूलों की ओर से अलग-अलग टाइमिंग से क्लासेस शुरू की जाएंगी। सेंट जोसेफ में 9 बजे से क्लासेस शुरू होंगी, वहीं कई अन्य स्कूलों में 8.30 बजे से क्लास होगी, वहीं कई स्कूलों की ओर से आठ बजे से ही क्लास चलाई जाएंगी।

तीन से साढ़े तीन घंटे की शिफ्ट

सेंट जोसेफ, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, एलपीएस, सेंट्रल एकेडमी, अवध कॉलेजिएट, बाल निकुंज इंटर कॉलेज समेत कई स्कूलों में तीन से साढ़े तीन घंटे की शिफ्ट रहेगी। करीब दो सप्ताह के बाद स्कूलों की ओर से दूसरी शिफ्ट बुलाए जाने को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

10 से 15 मिनट का गैप

शिफ्ट खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को घर भेजने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। जिससे स्टूडेंट्स के बीच फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे। वरदान इंटरनेशनल में 10-10 मिनट के अंतराल में एक-एक क्लास को छोड़ा जाएगा, वहीं अवध कॉलेजिएट में यह गैप करीब 15 मिनट का रहेगा। इसी तरह सेंट जोसेफ में भी करीब 10 मिनट का अंतराल रहेगा। शिफ्ट खत्म होने के बाद किसी भी स्टूडेंट को क्लास या परिसर में रुकने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इंस्पैक्शन टीमें गठित

स्कूलों की तरफ से इंस्पैक्शन टीमें भी बनाई गई हैं। जो क्लासेस और परिसर का औचक निरीक्षण करेंगी। उनकी मुख्य जिम्मेदारी कोविड गाइडलाइंस का प्रॉपर पालन कराना रहेगा।

20 से 50 प्रतिशत क्षमता रहेगी

स्कूलों की ओर से यह भी निर्णय लिया गया है कि अभी शुरूआती चरण में 20 से 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स ही बुलाए जाएंगे। जिससे फिजिकल डिस्टेंसिंग बनी रहे। आने वाले दिनों में स्टूडेंट्स की क्षमता बढ़ाने को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

वर्जन

अभी फिलहाल एक शिफ्ट में स्टूडेंट्स बुलाए गए हैं। चूंकि अब छोटी क्लास के स्टूडेंट्स आएंगे, इसे ध्यान में रखते हुए खासी सावधानियां बरती जाएंगी। स्टूडेंट्स का वेलकम करने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

अनिल अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, सेंट जोसेफ गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

छुट्टी के समय यह ध्यान रखा जाएगा कि सभी क्लास के बच्चे एक साथ बाहर न निकलें। इसके लिए दस-दस मिनट का गैप रखा गया है। इंस्पैक्शन टीम भी मुस्तैद रहेगी।

रिचा खन्ना, प्रिंसिपल, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, लखनऊ

हमारी ओर से दो शिफ्टों में स्टूडेंट्स को बुलाया गया है। एक मॉर्निग शिफ्ट रहेगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर की रहेगी।

सुधा तिवारी, प्रिंसिपल, सेंट्रल एकेडमी

Posted By: Inextlive