- बंगाली क्लब में आयोजित किया गया लोक संगीत संध्या का कार्यक्रम

- घरों में बनाई गई मछली और पायस, मां काली की गई पूजा अर्चना

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: खरमास के बाद बैसाख शुरू हो गया। बैसाख के पहले दिन बंगाली समुदाय नववर्ष मनाता है। वेडनेस्डे को बंगाली समुदाय ने धूमधाम से नववर्ष का स्वागत किया। सुबह काली मंदिरों में पूजा अर्चना से शुरुआत हुई और शाम को सिटी में कई जगह सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बंगाली क्लब ने एक लोक संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें कोलकाता की मशहूर गायिका स्वागत मुखर्जी लोक गीत प्रस्तुत किए।

भाजा और पायस का लगाया भोग

बैसाखी के पहले दिन बंगाली समाज नव वर्ष मानता है। नव वर्ष के पहले दिन हाल खाता (बही खाता) ओपन किया जाता है। नव वर्ष के अवसर पर सुबह से ही रवीन्द्र पल्ली, कैसर बाग समेत सिटी के कई काली मंदिरों में पूजा अर्चना की। लोगों ने शुभ के लिए घरों में मछली, पायस (खीर) बनाई। इसके अलावा भाजा (पांच तरह के तले हुए व्यंजन) बनाकर मां काली को भोग लगाया गया। नव वर्ष के अवसर पर बड़े बुजुर्ग के पैर छू कर आशीर्वाद लिया।

लोक गीत की बही बयार

'भालो कोइरा बजाओ रे दोतारा सुंदोरी कोन्या नाचे' बंगाल के प्रमुख लोक गीत है। नव वर्ष के अवसर पर वेंस्डे शाम को बंगाली क्लब में एक संगीत संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें कोलकाता की मशहूर गायिका स्वागता मुखर्जी ने बंगाली लोक गीत बयार बहा दी। इस कार्यक्रम में सभी वर्गो के लोग उपस्थित रहे। बंगाली क्लब के मेम्बर अरूण बनर्जी ने बताया कि बंगाली लोक संगीत का कार्यक्रम के साथ नव वर्ष पर लोग एक दूसरे के गले मिलकर बधाई दी। बड़ों के पैर छू कर आशीर्वाद लिया। घरों में बढि़या-बढि़या पकवान बनाए गए।

बच्चों ने सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुति किए

बंगाली नए साल के उपलक्ष में आशियाना स्थित उदयन क्लब में बड़े धूम धाम से कार्यक्रम आयोजित किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में बच्चो ने तरह तरह के बंगाली गीत संगीत जैसे 'ओ आकाश सोना सोनाए जीबोने की पाबोनाए रोंगीला बंशि ते के डाकेए नीझुमो सोंधाय' जैसे गीतों को गा कर समा बांध दिया। कार्यक्रम में देवर्ष धर, मनिदिपा लाहिरी, रुमझुम बोस, अनुशिका सरकार और अरुंधति राय ने मंच संचालन एव एस्पेशल परफॉरमेंस सोमा सेनगुप्ता ने किया गया। क्लब के जनरल सेकेटरी संजय दास ने इस मौके पर सभी को बंगाली नव वर्ष की हार्दिक बधाई भी दी।

Posted By: Inextlive