- बीएसपी और बीजेपी को गंवानी पड़ी एक-एक सीट

- उपचुनाव में दो सीटों के फायदे में रही समाजवादी पार्टी

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव में सात सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर सहयोगी अपना दल एस ने जीत का परचम लहराया है। जबकि तीन सीटों पर समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज की। 2017 के मुकाबले अगर इस चुनाव परिणाम का आकलन करें तो बीजेपी और बीएसपी को एक-एक सीट गंवानी पड़ी है, वहीं समाजवादी पार्टी को दो सीटों का फायदा हुआ है।

बीजेपी ने झोंक दी थी ताकत

बीजेपी ने इस चुनाव को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सिर्फ रामपुर सीट पर प्रचार करने गये। बसपा और कांग्रेस के शीर्ष नेता कहीं नहीं गये। गुरुवार को घोषित परिणाम के मुताबिक सहारनपुर की गंगोह सीट पर बीजेपी के किरत सिंह ने कांग्रेस के नोमान मसूद को 5419 मतों से हरा दिया। रामपुर में डॉ। तजीन फातमा अपने पति सपा सांसद आजम खान की सीट बचाने में कामयाब हुई हैं। उन्होंने बीजेपी के भारत भूषण के मुकाबले 7716 मतों से जीत दर्ज की। सपा के ही सुभाष राय ने अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट पर बसपा की डा। छाया वर्मा को 790 मतों से हरा दिया। 2017 में यह सीट बसपा ने जीती थी। बाराबंकी की जैदपुर सीट जीतने में भी सपा को कामयाबी मिली है। इस सीट पर सपा के गौरव कुमार ने बीजेपी के अंबरीश रावत को 4165 मतों से हरा दिया। पिछली बार यह सीट बीजेपी के खाते में थी।

लखनऊ कैंट से सुरेश तिवारी जीते

प्रतापगढ़ में अपना दल एस के राजकुमार पाल ने सपा के ब्रजेश वर्मा को 29721, लखनऊ कैंट में बीजेपी के सुरेश तिवारी ने सपा के मेजर आशीष को 35428, कानपुर के गोविंदनगर में बीजेपी के सुरेंद्र मैथानी ने कांग्रेस की करिश्मा ठाकुर को 21244, अलीगढ़ के इगलास में बीजेपी के राजकुमार सहयोगी ने बसपा के अभय कुमार को 25937, चित्रकूट के मानिकपुर में बीजेपी के आनन्द शुक्ल ने सपा के निर्भय पटेल को 12840 मतों से हराया है। बहराइच के बलहा में बीजेपी की सरोज सोनकर ने सपा की किरन भारती को 43683 मतों से हराया जबकि घोसी में विजय राजभर ने सपा समर्थित सुधाकर सिंह को 1773 मतों से हरा दिया।

बॉक्स

राजनीतिक दलों को मिले मतों का प्रतिशत

बीजेपी - 35.64

सपा - 22.61

बसपा - 17.02

कांग्रेस - 11.49

नोटा - 0.85

Posted By: Inextlive