- एलयू के ओएनजीसी सेंटर में लैब बनाने का काम शुरू, 20 दिन में पूरा होगा कार्य

रुष्टयहृह्रङ्ख : लखनऊ यूनिवर्सिटी जल्द ही फूड प्रोडक्ट्स से इंसानों में होने वाली कैंसर, हार्ट डिजीज रोग और शुगर जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए शोध शुरू करेगा। इसके लिए ओएनजीसी सेंटर में इंस्टीट्यूट आफ फूड प्रोसे¨सग एंड टेक्नोलाजी के अंतर्गत एडवांस न्यूट्रीशन सेल कल्चर लैब तैयार की जा रही है। 20 दिन के अंदर लैब तैयार कर शोध कार्य भी शुरू करने की योजना है।

तैयार हो रही है लैब

एलयू में कई साल पहले करीब 200 करोड़ की लागत से ओएनजीसी भवन बनाया गया था। यहां कई इंस्टीट्यूट संचालित हैं। इसी में एडवांस न्यूट्रीशन सेल कल्चर लैब भी तैयार की जा रही है। इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रो। एम सेराजुद्दीन बताते हैं कि मनुष्यों में खाद्य पदार्थों से जो बीमारियां होती हैं, उनमें से कैंसर, शुगर और हृदय रोग प्रमुख हैं। पोली अनसेज्यूरेटेड फैटी एसिड (पूफा) एंटी कैंसर, शुगर आदि के लिए उपयोगी है। यह पूफा दाल के पौधे, शैवाल या फिर मछली में पाया जाता है। इसलिए शोध में इसका प्रयोग किया जाएगा।

चूहों पर होगा शोध

सबसे पहले मनुष्यों में शुगर की रोकथाम के लिए चूहे पर शोध किया जाएगा। चूहे को डायबटिक बनाकर उसके सेल को लेकर पूफा एवं दूसरे प्लांट प्रोडेक्ट के साथ मिलान कराते हुए शोध किया जाएगा। इससे पता चलेगा कि पूफा कितना कारगर है। प्रो। सेराजुद्दीन बताते हैं कि एक महीने में इस पर काम शुरू हो जाएगा।

Posted By: Inextlive