चारबाग से हुसैनगंज आज से वन वे

- मेट्रो वर्क के चलते किया गया डायवर्जन

LUCKNOW: मेट्रो के सेकेंड फेज का कार्य शुरू होने के बाद से बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था सधारने के लिए आज 11 अगस्त से डायवर्जन में बदलाव किया गया है। इसके तहत अब चारबाग से हुसैनगंज की तरफ नहीं जा सकेंगे। हुसैनगंज जाने के लिए बासमंडी चौराहे होकर जाना होगा।

हुसैनगंज चौराहे पर शुरू होगा काम

गौरतलब है कि बापू भवन के पास मेट्रो अंडरग्राउंड कार्य शुरू होने के बाद गुरुवार से हुसैनगंज चौराहे के पास काम शुरू किया जायेगा। यहां अंडरग्राउंड रूट का पहला स्टेशन बनेगा। जबकि चारबाग मे केकेसी के पास रैंप बनाए जाने से यहां भी ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। बुधवार को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया कि हुसैनगंज चौराहे के पास स्टेशन निर्माण के कारण गुरुवार से ट्रैफिक बंद किया जाएगा। लगभग 900 मीटर में ट्रैफिक बाधित रहेगा।

हुसैनगंज से चारबाग वन-वे

एलएमआरसी के निदेशक दलजीत सिंह ने बताया कि हुसैनगंज से चारबाग जाने वाला मार्ग वन-वे रहेगा इस रास्ते पर हुसैनगंज से चारबाग की ओ जा सकेंगे। जबकि चारबाग से हजरतगंज आने के लिए लोगों को डायवर्जन रूट का सहारा लेना होगा। अगर चारबाग से हजरतगंज जाना है तो चारबाग से बासमंडी जाएं या फि चारबाग से एपी सेन रोड होते हुए बासमंडी होकर महाराणा प्रताप चौराहे पर पहुंचेंगे। चारबाग से केकेसी से कैंट होकर जा सकेंगे। जबकि हुसैनगंज चौराहे से केकेसी होते हुए चारबाग जाने का रास्ता खुला रहेगा। केकेसी के पास पेट्रोल पंप तिराहे पर कट एवं कवर विधि से रैंप बनाने का होगा। इसके चलते यहां पर तिराहे से मुड़कर आ-जा नहीं सकेंगे।

हजरतगंज से जीपीओ मार्ग भी बंद

हजरतगंज में 19 अगस्त से मेट्रो के अंडरग्राउंड रूट के तीसरे स्टेशन का काम शुरू होगा। एमडी कुमार केशव ने बताया कि हजरतगंज से जीपीओ, कैपिटल की ओर नहीं आ सकेंगे। मेफेयर चौराहे के पास काम शुरू होने से ट्रैफिक नवल किशोर रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। जबकि अशोक मार्ग से आने वाला ट्रैफिक महात्मा गांधी मार्ग राजभवन की ओर से डायवर्ट रहेगा। अगस्त से काम शुरू होने पर आगामी 26 जनवरी तक तीनों स्टेशन पर बड़ी तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

स्टील स्पैन का काम 60 प्रतिशत पूरा

एमडी ने बताया कृष्णा नगर व आलमबाग स्टेशन पर लिफ्ट लगाने का काम जल्द शुरू होगा। उन्होंने बताया कि अवध चौराहे पर 60 मी स्पेशल स्टील स्पैन के लांचिंग का काम रविवार से शुरू हो गया है। अभी इसमें चार दिन का समय और लगेगा। एमडी ने बताया कि लगभग 60 परसेंट काम हो चुका है। 32 मीटर स्पैन लांच हो चुका है। गुरुवार की रात को अवध चौराहे पर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

चाइना से आएंगे एस्कीलेटर

एमडी ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर 15 अक्टूबर तक एक्सीलेटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में सात एस्केलेटर चाइना से समुद्र के रास्ते लाए जाएंगे। निदेशक महेंद्र कुमार ने बताया कि रोलिंग स्टाक काम अपने समय पर पूरा होगा। एलएमआरसी की टीम टेस्टिंग व कमिशनिंग के लिए श्री सिटी प्लांट का निरीक्षण कर वापस लौटी है।

Posted By: Inextlive