- वन लखनऊ स्मार्ट एप से कई सुविधाएं इंटीग्रेट नहीं हो सकीं

- कोरोना काल में उक्त सुविधाओं को जल्द इंटीग्रेट किये जाने की जरूरत

LUCKNOW

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच शहर की जनता को स्मार्ट सुविधाओं का इंतजार है। अभी तक वन लखनऊ स्मार्ट सिटी एप से कई सुविधाओं को इंटीग्रेट नहीं किया जा सका है, जिससे जनता को इन सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अगर ये सुविधाएं इंटीग्रेट हो जाएं तो निश्चित रूप से जनता को घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नहीं दिख रही रफ्तार

स्मार्ट एप से सुविधाओं को इंटीग्रेट किए जाने संबंधी कदम को इंप्लीमेंट किए जाने को लेकर रफ्तार नहीं नजर आ रही है। जुलाई माह के समाप्त होने को अब सिर्फ नौ दिन शेष हैं लेकिन अभी तक स्मार्ट सुविधाओं को इंटीग्रेट नहीं किया जा सका है।

ये सुविधाएं होनी थी इंटीग्रेट

1-सभी विभागों के एप

इसके अंतर्गत सभी विभागों के एप को स्मार्ट एप से इंटीग्रेट किया जाना था। जिससे लोगों को घर बैठे ही बसों की लोकेशन, टाइमिंग, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि की जानकारी मिल सकती थी।

2- टैक्स

स्मार्ट एप से हाउस टैक्स और वॉटर टैक्स को भी इंटीग्रेट नहीं किया गया है। जिसकी वजह से पब्लिक एप के माध्यम से टैक्स नहीं जमा कर सकती है।

3-स्मार्ट पार्किग

सभी पार्किग को भी स्मार्ट एप से इंटीग्रेट किया जाना था लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस बनी हुई है। एप से इंटीग्रेट होने के बाद लोगों को घर बैठे पार्किग में खाली स्पेस इत्यादि की जानकारी मिल सकती थी।

4-हेल्थ एटीएम

इस सुविधा को भी शुरु नहीं किया जा सका है। हेल्थ एटीएम के माध्यम से लोग बेहद कम रेट पर अपनी हेल्थ जांच करा सकते थे।

5-स्मार्ट सिग्नल

शहर में 80 से अधिक प्वाइंट्स पर स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं। अभी कई सिग्नल को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट नहीं किया जा सका है। एप के माध्यम से भी लोग स्मार्ट सिग्नल के बारे में जानकारी हासिल कर सकते थे।

कई सुविधाओं को शुरू कर दिया गया है, जबकि कई सुविधाओं को इंटीग्रेट किया जाना रहा है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive