- 20 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन की क्षमता से युक्त है अस्पताल

- एक मई से शुरू हो जाएगी मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया

LUCKNOW: दिल्ली और पटना के बाद डीआरडीओ ने 505 बेड का ऑक्सीजन बेड अवध शिल्प ग्राम में तैयार कर दिया है। इसे अटल बिहारी बाजपेई कोविड अस्पताल नाम दिया गया है। अस्पताल को प्लास्टिक टेंट से बनाया गया है, जो एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है। सभी बेड को ऑक्सीजन से जोड़ा गया है। ट्रायल रन के बाद डीआरडीओ इसे सेना के मेडिकल कोर को सौंप देगा, जहां सेना के डॉक्टर कोविड मरीजों का इलाज करेंगे। कोविड के पहले दौर में डीआरडीओ ने पटना में 500 बेड, मुज्जफरपुर में 500 बेड और दिल्ली में 1000 बेड का अस्पताल बनाकर सेना के मेडिकल टीम को सौंप चुका है।

ईसीजी की मशीनें भी लगाई गई

डीआरडीओ ने कुल 150 वेंटिलेटर को भी तैयार किया है जबकि ऑक्सीजन को परसेंटेज में मॉनिटर करने वाली मशीनों को भी लगाया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों के ब्लड प्रेसर को मॉनीटर करने के साथ ही ईसीजी की मशीनें भी लगाई जा रही हैं। आईसीयू समेत कुल 159 मशीनों को लगाया गया है। इस अस्पताल में 505 बेड बनाए गए हैं, जहां पर लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

20 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन होगी स्टोर

यहां पर अधिकतम 20 हजार लीटर लिक्विड ऑक्सीजन को स्टोर करने की क्षमता बनाई गई है। शुक्रवार शाम तक ऑक्सीजन की आपूर्ति यहां पर राज्य सरकार की ओर से की जानी है। डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार शाम तक राज्य सरकार की ओर से ऑक्सीजन आपूर्ति की जानी है। सरकार की ओर से कितना ऑक्सीजन आती है, यह अब तक कंफर्म नहीं है।

अपोलो फॉर्मेसी ने खोला स्टोर

डीआरडीओ ने आठ दिन में अस्पताल को तैयार किया है। यहां पर जांच के लिए एक्सरे मशीनों को लगाया जा रहा है, इसके अलावा सैपलिंग के लिए आधुनिक लैब भी स्थापित की गई है। दवाओं की आपूर्ति के लिए अपोलो फॉर्मेसी ने यहां पर अपना स्टोर खोल दिया है और उसके कर्मचारी तैनात भी कर दिए गए हैं।

प्रशासनिक भवन को किया गया निर्माण

दो तरह के मरीजों को यहां पर लिया जाएगा, जिसमें एक सुपर क्रिटिकल और क्रिटिकल मरीज होंगे। सुपर क्रिटिकल मरीजों को लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी जबकि क्रिटिकल मरीजों को जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन दी जाएगी। इसके लिए यहां पर प्रशासनिक भवन का निर्माण किया गया है। इसके अलावा ट्राएज भवन भी बगल में बनाया गया है, जहां पर मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

एक नजर में बेड की डिटेल

जनरल वार्ड एक 143 बेड

जनरल वार्ड दो 212 बेड

आईसीयू एक 85 बेड

आईसीयू दो 65 बेड

कुल 505 बेड

कोविड कमांड सेंटर से होगी भर्ती

यहां पर उन मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा, जिनको कोविड कमांड सेंटर से भेजा जाएगा। अवध शिल्प ग्राम में बनाए गए इस अस्पताल में सीधे तौर पर मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा बल्कि सीएमओ की ओर से कोविड कमांड सेंटर से मरीजों को जरूरत के हिसाब से भेजा जाएगा।

Posted By: Inextlive