- जिला प्रशासन ने तैयार किया एक्शन प्लान, अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है कार्रवाई

- नगर निगम, पुलिस, ट्रैफिक, पीडब्ल्यूडी समेत कई विभागों की संयुक्त जिम्मेदारी तय

LUCKNOW शहर को अतिक्रमण और पार्किग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कमर कस ली गई है। जिला प्रशासन की ओर से तैयार एक्शन प्लान से साफ है कि पहले तो निगम के हर जोन से रूट वाइस अतिक्रमण हटाया जाएगा फिर अगर कोई व्यक्ति दोबारा अतिक्रमण करता है तो उसे जेल भेजा जाएगा। वहीं ऐसे रूट भी चिन्हित किए जा रहे हैं, जहां पर पार्किग न होने से जाम लगता है। रूट चिन्हिकरण की जिम्मेदारी नगर निगम को दी गई है।

अस्पतालों के आसपास खास फोकस

अस्पतालों के आसपास अतिक्रमण की समस्या देखने को मिलती है। इस अतिक्रमण से मरीजों और तीमारदारों को काफी परेशानी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही जिला प्रशासन ने अस्पतालों के आसपास अतिक्रमण हटाने पर खासा फोकस किया है।

हर विभाग की जिम्मेदारी तय

अतिक्रमण और पार्किग की समस्या दूर करने के लिए हर विभाग की जिम्मेदारी तय की गई है। जिससे अतिक्रमण अभियान के दौरान सभी विभाग एक साथ मिलकर अतिक्रमण की समस्या को दूर कर सकें साथ ही पार्किग की व्यवस्था भी ठीक करा सकें। अभी देखने में आता था कि सिर्फ नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाया जाता था।

मांग के मुताबिक मिलेगी फोर्स

सभी एसडीएम, एसीएम व सीओ को निर्देश दिया गया है कि अतिक्रमण हटाये जाने के दौरान नगर निगम व अन्य विभागों द्वारा चरण वार मांगी जाने वाली फोर्स को वे तुरंत मुहैया कराया जाना सुनिश्चित करेंगे। ताकि, अभियान में अड़चन न आए।

बाक्स

अगले सप्ताह से संभावना

निगम अधिकारियों की माने तो अगले सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया जा सकता है। ऐसे रूट चिन्हित किए गए हैं, जहां पर अतिक्रमण की समस्या अधिक है। सबसे पहले इन्हीं रूट को अतिक्रमण की समस्या से मुक्त किया जाएगा।

बाक्स

सड़क पर पार्किग भी चिन्हित

निगम प्रशासन की ओर से अभी तक एक दर्जन से अधिक ऐसे पार्किग चिन्हित कराई गई हैं, जो मानकों के विपरीत सड़क से सटी हुई हैं। जिससे आम जनता को जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। निगम प्रशासन की माने तो उक्त सभी पार्किग ठेकेदारों को नोटिस जारी किया गया है और उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है।

Posted By: Inextlive