- सैमसंग 2000 करोड़, पतंजलि से 2100 करोड़ निवेश

- होगा विकास, हजारों बेराजगारों को मिलेंगे मौके

LUCKNOW: अखिलेश कैबिनेट ने यूपी अवस्थापना और औद्योगिक निवेश नीति-2012 के तहत मेगा परियोजनाओं के लिए दी जाने वाली विशेष सुविधाओं-रियायतों को अनुमोदित कर दिया है। इन सुविधाओं एवं रियायतों का प्राविधान केस टू केस आधार पर किया गया है। इसका फायदा फिलहाल यूपी में इंवेस्ट करने जा रही सैमसंग और पतंजलि को मिलेगा।

सैमसंग लगाएगा 1970 करोड़

कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम अखिलेश यादव के सामने नोएडा में सैमसंग इंडिया के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के विस्तार के लिए एमआयू साइन हआ। सैमसंग इसके लिए 1970 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसमें से 738 करोड़ निवेश किया जा चुका है। सैमसंग इंडिया के सीईओ एचसी होंग और यूपी के चीफ सेक्रेटरी राहुल भटनागर ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में एमओयू साइन किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेहतर पॉलिसी की वजह से इंवेस्टमेंट में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। मुख्यमंत्री ने सैमसंग इंडिया के सीईओ को मुबारकबाद देते हुए कहा कि सैमसंग 1996 से नोएडा में काम कर रहा है, प्रदेश की बेहतर पॉलिसी की मदद से आप को मौका दिया।

बेहतर होगी यूपी की अर्थ व्यवस्था

सीएम ने कहा कि प्लांट के विस्तार से ना सिर्फ रोजगार बढ़ेगा बल्कि यूपी की अर्थ व्यवस्था भी बेहतर होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। जो चीजें सिर्फ शहर की जरूरत समझी जाती थीं वह अब गांवों में भी इस्तेमाल होने लगी हैं। पहले जहां लोगों के पास एक भी मोबाइल नहीं होते थे वह अब एक जेब में दो दो मोबाइल रख कर चल रहे हैं।

स्मार्टफोन से आयेगी अवेयरनेस

अखिलेश ने कहा कि आने वाले दिनों में हम स्मार्टफोन भी देने जा रहे हैं, इससे लोगों में जागरूकता आयेगी। यूपी आने वाले दिनों में अच्छा मार्केट हब बनेगा। सैमसंग के अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालक अधिकारी एचसी हांग ने मुख्यमंत्री को एक विजनरी नेता बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जा रहे हैं।

यहां से भी आयेगा निवेश

चीफ सेक्रेटरी राहुल भटनागर ने बताया कि मेसर्स पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेण्ट अथॉरटी में 1666.80 करोड़ रुपये और झांसी में 451.63 करोड़ रुपये में नयी यूनिट लगायी जाएगी। मेसर्स पसवारा पेपर्स लिमिटेड पहले फेज में 261.38 करोड़ रुपए इंवेस्ट कर चुकी है। दूसरे फेज में 264.13 करोड़ रुपए इंवेस्ट होगा। इससे दस हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने का अनुमान है।

Posted By: Inextlive