- राजधानी में ई-चालान काटने में गलतियां करने वाले पांच इंस्पेक्टर चिन्हित

- कार में तीन सवारी, बिना हेलमेट जैसी गलत धाराओं में कर रहे चालान

- लखनऊ ट्रैफिक पुलिस अब कराएगी ट्रेनिंग, एक सप्ताह की होगी ट्रेनिंग

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: साहब, देखिए मेरी कार है लेकिन, मेरा बिना हेलमेट ड्राइविंग का चालान हो गया हैकुछ ऐसी ही शिकायतों से आजकल लखनऊ ट्रैफिक पुलिस परेशान है। कहीं किसी कार सवार का बिना हेलमेट ड्राइविंग का चालान हो रहा है तो कहीं कार में तीन सवारी का चालान। इतना ही नहीं, चलती बाइक की फोटो लगाकर बिना डीएल ड्राइव करने जैसे ई-चालान की शिकायतों का अंबार लग रहा है। ट्रैफिक पुलिस की टीम इस साल ऐसे करीब 10 हजार त्रुटिपूर्ण चालानों को निरस्त कर चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, ऐसे त्रुटिपूर्ण चालान करने वाले सिविल पुलिस से संबंधित हैं। ऐसे टॉप फाइव इंस्पेक्टर्स को चिन्हित किया गया है जिनसे ई-चालान करने में चूक-दर-चूक हो रही है। अब ऐसे सभी इंस्पेक्टर्स व पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग लखनऊ ट्रैफिक पुलिस कराएगी, ताकि इस समस्या से आगे दो-चार न होना पड़े।

पांच त्रुटियां सबसे कॉमन

ट्रैफिक सूत्रों के मुताबिक, त्रुटि पूर्ण ई-चालान की लगातार शिकायतों के बाद लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने इनकी स्क्रूटनी करायी। इस स्क्रूटनी में ई-चालान में सबसे अधिक होने वाली पांच त्रुटियों को छांटा गया। इनमें बिना फोटो अपलोड किये चालान जेनरेट कर देना, बिना स्पष्ट फोटो जिनमें ऑफेंस प्रदर्शित नहीं हो रहा, को अपलोड करके चालान को जेनरेट कर देना, चार पहिया वाहन पर हेलमेट की धारा में चालान कर देना, वाहन को बिना रोके डीएल की धारा में चालान कर देना और वाहन संख्या का चालान एप में सही न अंकित करना प्रमुख हैं। सूत्रों ने बताया कि जनवरी 2020 से 15 सितंबर के बीच ऐसे करीब 10 हजार त्रुटिपूर्ण चालान चिन्हित किये गए हैं।

सिविल पुलिस को ज्यादा दिक्कत

सूत्रों ने बताया कि ई-चालान करने में सिविल पुलिस को सबसे ज्यादा दिक्कत पेश आ रही है। त्रुटिपूर्ण चालान की स्क्रूटनी करने पर यह तथ्य निकलकर सामने आया है कि विभिन्न थानों की पुलिस के चालान में सबसे ज्यादा खामी है। इन चालान की स्क्रूटनी में जब छांटा गया कि सबसे ज्यादा त्रुटिपूर्ण ई-चालान किन अधिकारियों की आईडी से किये गए तो राजधानी की प्रमुख पांच कोतवालियों के इंस्पेक्टर्स चिन्हित हुए। त्रुटिपूर्ण चालान करने वाले टॉप फाइव इंस्पेक्टर हैं इंस्पेक्टर हजरतगंज, इंसपेक्टर गोमतीनगर, इंस्पेक्टर मडि़यांव, इंस्पेक्टर ठाकुरगंज और इंस्पेक्टर अलीगंज। इसके अलावा सीसीटीवी टीम भी त्रुटिपूर्ण चालान करने में अव्वल है।

बॉक्स

स्क्रीनिंग में किये जा रहे कैंसिल

त्रुटिपूर्ण ई-चालान के बारे में एडीसीपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि सभी ई-चालान की नोटिस भेजने से पहले उनकी स्क्रीनिंग की जाती है। इसके लिये एक स्पेशल टीम बनायी गयी है। जो भी त्रुटिपूर्ण चालान इस टीम की नजर में आते हैं उन्हें तुरंत निरस्त करने की कार्यवाही की जाती है। उन्होंने बताया कि जनवरी से अब तक 10 हजार ऐसे त्रुटिपूर्ण ई-चालान को स्वत: निरस्त कर दिया गया है। जबकि, करीब 1200 के आसपास शिकायत मिलने पर निरस्त किये गए।

बॉक्स

करायी जाएगी ट्रेंिनंग

त्रुटि पूर्ण ई-चालान की समस्या पर रोक लगाने के लिये अब सिविल पुलिस के उन अफसरों को ट्रेनिंग करायी जाएगी जिन्हें ई-चालान जेनरेट करने में दिक्कत पेश आ रही है। इसके लिये आगामी 25 से 30 सितंबर तक ट्रेनिंग सेशन का आयोजन होगा। हर जोन के लिये एक ट्रैफिक इंस्पेक्टर को ट्रेनर के रूप में नियुक्त किया गया है।

बॉक्स

टॉप फाइव त्रुटियां

-बिना फोटो अपलोड किये चालान जेनरेट कर देना

-बिना स्पष्ट फोटो जिनमें ऑफेंस प्रदर्शित नहीं हो रहा, को अपलोड करके चालान को जेनरेट कर देना

-चार पहिया वाहन पर हेलमेट की धारा में चालान कर देना

-वाहन को बिना रोके डीएल की धारा में चालान कर देना और वाहन संख्या का चालान एप में सही न अंकित करना

बॉक्स

त्रुटि पूर्ण चालान करने वाले टॉप पांच इंस्पेक्टर

-हजरतगंज

-गोमतीनगर

-मडि़यांव

-ठाकुरगंज

-अलीगंज

Posted By: Inextlive