-कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर जिला प्रशासन अब तक कर चुका है 7179 लोगों पर जुर्माना

-लापरवाही के चलते बढ़ता जा रहा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा

LUCKNOW :राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है लेकिन, लखनवाइट्स कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को तैयार नहीं हैं। यह हाल तब है जब जिला प्रशासन व लखनऊ पुलिस ऐसे लापरवाह लोगों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि अनलॉक-1 शुरू होने के बाद से अब तक कोरोना संक्रमण को हवा में उड़ा रहे लोगों से कुल 62 लाख रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है लेकिन, बावजूद इसके ऐसे लापरवाह लोगों की संख्या में हर रोज इजाफा हो रहा है। इतना ही नहीं, 275 एफआईआर दर्ज कर 682 अभियुक्तों को अरेस्ट किया जा चुका है। लेकिन इन कार्रवाइयों से बेपरवाह लोगों पर कोई असर नहीं हो रहा।

कार्यवाही के लिये 80 टीमें गठित

अनलॉक-1 शुरू होते ही डीएम अभिषेक प्रकाश ने कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिये जिले में 80 टीमों का गठन किया था। यह टीमें जिले में मास्क पहनने, सेनेटाइजेशन कराने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये बनाई गई थीं। इसके साथ ही इन टीमों को लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का अक्षरश: पालन कराने के लिये लोगों को जागरूक भी करना था। हालांकि, तमाम जागरूक्ता के बाद भी लोग लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे। आलम यह है कि राजधानी के किसी भी इलाके में चले जाएं, बिना मास्क लगाए लोग आसानी से दिख जाएंगे। इतना ही नहीं, तमाम मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ायी जा रही हैं।

जुर्माना के बावजूद सुधरने को तैयार नहीं

जिला प्रशासन के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 7179 लोगों से 27.13 लाख रुपये जुर्माना वसूला जा चुका है। वहीं, अगर लखनऊ पुलिस की बात करें तो पता चलता है कि अब तक 275 लोगों के खिलाफ कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज करायी जा चुकी है। जिसमें 682 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। इन सभी को अरेस्ट भी किया जा चुका है। इसके अलावा एमवी एक्ट के तहत अब तक 1.52 लाख चालान करके 34.37 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है। इसके साथ ही 6250 वाहनों को सीज भी किया गया है।

बॉक्स

कोविड डेस्क बनाना कंपलसरी

अनलॉक शुरू होते ही सभी सरकारी व निजी कार्यालयों में कोविड हेल्पडेस्क बनाना अनिवार्य किया गया है। कोविड-19 हेल्प डेस्क में मुख्यत: थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर, मास्क, सेनेटाइजर रखना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर महामारी अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराये जाने का प्रावधान है।

बॉक्स

किसकी कितनी कार्यवाही

जिला प्रशासन

7179 लोगों पर की गयी कार्यवाही

27.13 लाख रुपये वसूला गया जुर्माना

बॉक्स

लखनऊ पुलिस

275 एफआईआर दर्ज की गयीं

682 नामजद अभियुक्त अरेस्ट किये गए

1.52 लाख वाहनों का किया गया चालान

34.37 लाख रुपये वसूला गया जुर्माना

6250 वाहनों को किया गया सीज

Posted By: Inextlive