- आज सुबह साढ़े 10 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे शताब्दी वर्ष के कार्यक्रमों का शुभारंभ

- समारोह के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से प्रोग्राम में होंगे शामिल

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी आज अपने सौवें वर्ष में प्रवेश कर रही है। एलयू अपने शतायु होने की उपलब्धि को बड़े धूमधाम से मनाने की तैयारी पूरी हो चुकी है। यूनिवर्सिटी अगले सात दिन तक अपना शताब्दी वर्ष समारोह मनाएगी। जिसका उद्घाटन गुरुवार 19 नवंबर को सुबह साढ़े 10 बजे सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे। वहीं अंतिम दिन 25 नवंबर को शाम साढ़े पांच बजे पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। इसके अलावा डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा भी कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। समारोह का उद्घाटन यूनिवर्सिटी स्थित मालवीय सभागार में किया जाएगा।

बाक्स

आज होने वाले आयोजन

गूंजेंगे मालनी अवस्थी के तराने

उद्धघाटन के दिन शाम की सांस्कृतिक संध्या में मालनी अवस्थी के गीतों से यूनिवर्सिटी प्रांगण गूंजेगा। शाम 5:30 बजे मालनी अवस्थी के कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। इसके साथ यतींद्र मिश्र भी अपने द्वारा लिखे काव्य की पंक्तियां पढ़ेंगे।

हैरिटेज वॉक

इस वॉक में लोग एलयू की पुरानी इमारतों व इतिहास से रूबरू हो सकेंगे। साथ ही यहां से पढ़कर निकल चुके एल्युमिनाई भी अपने विभागों का भ्रमण कर सकेंगे।

साहित्यक उत्सव

इस कार्यक्रम में तमाम ख्याति प्राप्त साहित्यक कवियों की पुस्तकें पढ़ी जाएंगी। जिसमें एलयू के भी कुछ प्रोफेसरों द्वारा लिखित पुस्तकें होंगी जिन्होंने देश-विदेश में काफी चर्चा हासिल की है।

साइंस फेस्टिवल

परिसर में एक साइंस फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रदेश भर के साइंटिफिक संस्थानों के स्टॉल लगेंगे। ये आम जनता के लिए भी खुले रहेंगे। वहीं यूनिवर्सिटी के साइंस विभागों में बने म्यूजियम भी खोले जाएंगे, जहां लोग प्राचीन धरोहरों को देख सकेंगे।

बॉक्स

पूर्व संध्या पर हुआ पूर्वाभ्यास

यूनिवर्सिटी के मालवीय सभागार के बाहर व अंदर शताब्दी वर्ष समारोह की पूर्व संध्या पर पूर्वाभ्यास किया गया। इस दौरान वीसी प्रो। आलोक कुमार राय, रजिस्ट्रार विनोद कुमार सिंह संग सभी प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। पूर्वाभ्यास के दौरान एनएनसी कैडेट ने मार्च पास्ट किया और पीएसी बैंड ने बैंड की धुन पर वंदेमातरम बजाया गया। वीसी ने मालवीय सभागार में हो रही तैयारियों का भी जायजा लिया।

बॉक्स

रोशनी से जगमगाई यूनिवर्सिटी

शताब्दी वर्ष समारोह की पूर्व संध्या पर पूरा लखनऊ यूनिवर्सिटी कैंपस रोशनी से जगमगा उठा। हालांकि इस दौरान काफी कम लोग ही एलयू की रंगत को देखने पहुंचे लेकिन जो लोग वहां गए, उन्होंने यूनिवर्सिटी की तस्वीरें मोबाइल में जरूर कैद की।

Posted By: Inextlive