- एलयू रजिस्ट्रार ने दिया सभी डिपार्टमेंट का ऑर्डर

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेज्युएट पीजी कोर्सेज की खाली सीट्स पर डॉयरेक्ट एडमिशन के लिए सभी डिपार्टमेंट्स को अपनी खाली सीटों का ब्यौरा देना होगा। डिपार्टमेंट की ओर से भेजे गए इस डिटेल को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार की ओर से सभी डिपार्टमेंट हेड को ऑर्डर जारी कर दिया गया है। ज्ञात हो कि एलयू को अपनी एडमिशन प्रक्रिया दस सितंबर तक पूरी करने का ऑर्डर वीसी ने जारी कर दिया है।

सेल्फ फाइनेंस की सीटें खाली

यूनिवर्सिटी में 45 से अधिक डिपार्टमेंट्स के विभिन्न कोर्सेस में अभी सीटें खाली रह गई है। इनमें से ज्यादातर कोर्स सेल्फ फाइनेंस कैटेगरी के हैं। वीसी ने खाली सीट्स को भरने के लिए मंगलवार को सभी एचओडी की बैठक आयोजित की थी। जिसमें उन्हें डायरेक्ट एडमिशन के अधिकार दे दिए थे। इसके लिए गुरुवार को एचओडी की बैठक बुलाई गई है। वीसी के निर्देश पर बुधवार को जारी किए गए निर्देशों के तहत सभी डिपार्टमेंट को एडमिशन से पहले अपनी खाली सीटों को ब्यौरा वेबसाइट पर अपडेट करना होगा। इसी के बाद वह आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकेगे।

रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को पहले मौका

संबंधित डिपार्टमेंट में किसी दूसरे कोर्स में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को उस डिपार्टमेंट में खाली सीटों वाले कोर्स में एडमिशन में प्राथमिकता मिलेगी। इसके बाद फैकल्टी के भीतर के कैंडिडेट्स को मौका मिलेगा। आवेदन न करने वाले कैंडिडेट्स को ऑनस्पॉट ऑफलाइन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसके बाद मेरिट के आधार पर इन्हें एडमिशन दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive