- 1 हजार के करीब डस्टबिन लगवाए गए

3 प्रकार के डस्टबिन लगवाए गए हैं

2 तो कहीं 3 सेट के डस्टबिन लगे

5 से 7 हजार खर्च आता है एक सेट में

- स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दो माह पहले ही लगवाए गए थे डस्टबिन

- शहर के कई इलाकों में लगे डस्टबिन, गोमती ब्रिज में लगे कई सेट गायब

LUCKNOW शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम की ओर से राजधानी के एक दर्जन से अधिक प्वाइंट्स पर डस्टबिन रखवाए गए थे, जिससे लोग उसमें वेस्ट डाल सकें, लेकिन आलम यह है कि इसमें से करीब 10 प्रतिशत डस्टबिन गायब हो गए हैं। निगम प्रशासन की ओर से मामले को संज्ञान में ले लिया गया है।

दो माह पहले लगे डस्टबिन

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत करीब दो माह पहले ही एक हजार से अधिक प्वाइंट्स पर तीन सेट डस्टबिन लगवाए गए थे, जिससे लोग इनमें सूखा और गीला वेस्ट डाल सकें। कई स्थानों पर तो अभी डस्टबिन लगे हुए हैं, लेकिन कई स्थान ऐसे हैं, जहां सिर्फ एंगल नजर आ रहे हैं, लेकिन उनमें लगाए गए डस्टबिन गायब हैं।

इधर-उधर फेंक रहे कूड़ा

डस्टबिन न होने की वजह से लोगों को इधर-उधर वेस्ट फेंकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं डस्टबिन के स्थान पर सिर्फ एंगल लगे होने से शहर की स्वच्छता पर भी दाग लग रहा है।

यहां से गायब है

स्वच्छ भारत मिशन के तहत गोमती ब्रिज, लोहिया पथ, हजरतगंज समेत सभी प्रमुख स्थानों पर तीन सेट डस्टबिन लगवाए गए थे। गोमती ब्रिज की बात करें तो यहां करीब आठ से अधिक डस्टबिन गायब हैं। पहले भी मडि़यांव इलाके में डस्टबिन गायब होने का मामला सामने आ चुका है।

एफआईआर का प्राविधान

निगम प्रशासन की माने तो डस्टबिन गायब होने की स्थिति में एफआईआर दर्ज कराए जाने का प्राविधान है और इस दिशा में कदम उठाया जा रहा है। हालांकि अज्ञात के खिलाफ ही एफआईआर कराई जाएगी।

सफाई निरीक्षकों को जिम्मेदारी

डस्टबिन गायब होने की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए निगम प्रशासन की ओर से क्षेत्रवार सफाई निरीक्षकों को जिम्मेदारी दी जा रही है। समय-समय पर टीमें डस्टबिन प्वाइंट का निरीक्षण करेंगी और रिपोर्ट देंगी। अगर कहीं डस्टबिन गायब मिलता है तो तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

50 रुपये में बेच देते

अभी जो जांच पड़ताल में जानकारी सामने आई है कि उससे साफ है कि नशा करने वाले ही डस्टबिन गायब कर रहे हैं। ये लोग औने-पौने दामों में डस्टबिन को बेच दे रहे हैं। हालांकि निगम प्रशासन के सामने ऐसे लोगों को चिन्हित करना चुनौती है।

अब जनता से अपील

निगम प्रशासन की ओर से अब जनता को डस्टबिन पर नजर रखने संबंधी जिम्मेदारी देने की तैयारी की जा रही है। मार्केट एरिया में अगर कहीं डस्टबिन लगवाए जाएंगे या लगे हैं तो आसपास के दुकानदारों से अपील की जाएगी कि डस्टबिन पर नजर रखें। वहीं मुख्य मार्गो पर निगम की टीमें खुद डस्टबिन पर नजर रखेंगी।

वर्जन

डस्टबिन गायब होने संबंधी मामले सामने आए हैं। इसको लेकर मॉनीटरिंग संबंधी कई कदम उठाए जाने की तैयारी की जा रही है।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive