- फाइनेंस कमेटी की बैठक में लिए गए अहम फैसले

LUCKNOW : डॉ़ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू से एफिलिएटेड इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अब अपनी फीस ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। इतना ही नहीं स्टूडेंट्स की सेशनल, प्रैक्टिकल फीस ऑनलाइन जमा हो सकेगी। शनिवार को एकेटीयू में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित फाइनेंस कमेटी की बैठक में इस पर मुहर लगी।

ईआरपी सिस्टम लागू किया जाएगा

इस नई व्यवस्था के तहत यूनिवर्सिटी में ईआरपी सिस्टम को लागू किया जाएगा। इससे यूनिवर्सिटी के सभी डिपार्टमेंट का कम्प्यूटराइजेशन करा कर उन्हें आपस में लिंक कर दिया जाएगा। इससे सभी संस्थानों के स्टूडेंट्स की बायोमैट्रिक उपस्थिति प्रतिदिन के आधार पर यूनिवर्सिटी को प्राप्त होगी। इसे डिटेन स्टूडेंट्स की शिकायतों को निस्तारित करने में यूनिवर्सिटी को फायदा मिलेगा। इस बैठक में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक के साथ विशेष सचिव वित्त ओपी द्विवेदी, विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा शिवा कान्त द्विवेदी, डीन, फैकल्टी आफ आर्कीटेक्चर प्रो। जगवीर सिंह, फैकल्टी आफ आर्कीटेक्चर की वंदना सहगल, कुलसचिव केके चौधरी तथा वित्त अधिकारी एसपी वर्मा सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

चेकिंग भी होगी ऑनलाइन

बैठक में एग्जाम की कापियां को ऑनलाइन मूल्यांकन कराने जाने पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है। इससे, मूल्यांकन में लगने वाले समय की मॉनीटरिंग और पारदर्शिता प्रदान करने के लिए मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाएं छात्रों को तुरन्त उपलब्ध करायी जा सकेंगी। इसकी शुरुआत एमबीए़, एमसीए, एमटेक़, एमफार्म, एमआर्क की एग्जाम में लागू किया जाएगा। इसे साथ ही यूनिवर्सिटी के सीतापुर रोड स्थित निर्माणाधीन नवीन परिसर में अवशेष कार्यो को पूर्ण कर भवनों का उपयोग में लाए जाने के लिए 113 रुपए करोड़ के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। साथ ही प्रतिभा प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत प्रत्येक कोर्सेज में टापर्स छात्रों को सहायता उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर भी सहमति प्रदान की गई।

Posted By: Inextlive