- नोएडा व गाजियाबाद जैसे शहरों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा

LUCKNOW:

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्ननिकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) प्रशासन जल्द सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स को एक बड़ी राहत देने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी इस बार के सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स को अपने सेंटर बदलने की छूट देगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी लेवल पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए लॉकडाउन खुलने के बाद भी लम्बे समय तक इसका असर देखने को मिल सकता है। स्टूडेंट्स को इसे दिक्कत न हो इसके लिए यूनिवर्सिटी जून में होने वाले सेमेस्टर एग्जाम को लेकर अलग से तैयारी कर रहा है। इसमें स्टूडेंट्स को अपना सेंटर तक बदलने की छूट दी जाएगी। यूनिवर्सिटी इसके लिए छात्रों से फॉर्म भरवाने के बाद सेंटर का ऑप्शन भी पूछेगा। हालांकि यह सब कुछ यूनिवर्सिटी मई में आगे के आगे हालातों को देखते हुए निर्णय करेंगी।

पास के कॉलेज का ऑप्शन

एकेटीयू के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस का प्रकोप काफी लंबे समय तक समाज पर रहेगा। इसी को देखते हुए जून के सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स को अपने शहर या घर के पास के किसी कॉलेज में सेंटर बना दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी का कहना है कि कई स्टूडेंट्स ऐसे है जो नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ या फिर किसी दूसरे शहरों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, पर कोरोना के कारण वह सब अपने-अपने घर चले गए हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स को दोबारा से अपने संस्थाओं में वापस जाने अभी संभव नहीं है। ऐसे में इन स्टूडेंट्स के इनके शहर या फिर आसपास के जिले में एग्जाम देने की व्यवस्था हो सकती है।

क्वारंटानइन सेंटर बनने से आ सकती है दिक्कतें

प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कई शिक्षण संस्थाओं को क्वारंटाइन सेंटर बना दिया है। जिसमें इंजीनियरिंग कॉलेज भी शामिल हैं। ऐसे में इन सेंटर्स को कब तक दोबारा से स्टूडेंट्स के प्रयोग के लिए सेफ घोषित किया जाएगा। इस पर निर्णय होने में देर हो सकती है। इसी को देखते हुए एकेटीयू प्रशासन अपनी तरफ से सेंटर अलॉटमेंट की प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को थोड़ी राहत देने पर विचार कर रहा है।

ओएमआर बेस्ड हो सकती है परीक्षा

वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी प्रशासन फाइनल इयर के स्टूडेंट्स के सेमेस्टर एग्जाम जल्दी कराने के लिए इसमें संशोधन भी कर सकता है। इसके लिए यूनिवर्सिटी फाइनल इयर का पेपर ओएमआर बेस्ड करा सकता है। फाइनल ईयर का पेपर दो घंटे और तीन पालियों में कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे लिए एकेटीयू के ओर से कॉलेजों को खासतौर पर तैयारी करने को कहा गया है। जिसे बीटेक व एमबीए के फाइनल ईयर के करीब 30,000 स्टूडेंट्स का एग्जाम जल्दी समाप्त हो जाए। वह आगे की तैयारियों का समय से पूरा कर सके।

हम सेंटर बदलने और ओएमआर बेस्ड एग्जाम कराने के प्रस्तावों पर काम कर रहे है। आगे की स्थितियों को देखते हुए इन सभी प्रस्तावों पर काम किया जाएगा।

- प्रो। राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू

Posted By: Inextlive