-1657 निगम के कुल पार्क

-500 कर्मचारी कार्यरत

-3 से 4 हर पार्क में औसतन कर्मचारी

- निगम के पार्को में प्रदूषण नियंत्रण करने वाले पौधे लगाने की तैयारी

- मेयर के निर्देश पर उद्यान अधीक्षक की ओर से कवायद शुरू की गई

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: नगर निगम की ओर से पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में निगम के पार्को में ऐसे पौधे लगाने की तैयार हो रही है, जो प्रदूषण नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाते हैं। मेयर के निर्देश पर उद्यान अधीक्षक की ओर से कवायद भी शुरू कर दी गई है। इतना ही नहीं, पौधे लगाने के साथ-साथ निगम की ओर से जनता को भी इन पौधों को अपने-अपने घर में लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए जागरुक किया जाएगा।

पुष्प प्रदर्शनी में स्टॉल

हाल में ही निगम की ओर से पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इस प्रदर्शनी में राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान, लखनऊ की ओर से भी स्टॉल लगाया गया था। इस स्टॉल में ऐसे पौधे प्रदर्शित किए गए थे, जो पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। खास बात यह थी कि प्रदर्शनी में आए लोगों का ऐसे पौधों के प्रति खासा रूझान भी देखने को मिला था।

रिस्पांस से मिला आइडिया

जनता के रिस्पांस को देखते हुए ही निगम की ओर से प्रदूषण नियंत्रक पौधों को अपने पार्को में लगाने संबंधी योजना तैयार की गई है। इस दिशा में मेयर की ओर से खुद कदम आगे बढ़ाए गए हैं। जल्द ही योजना को शुरू करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पहले प्रमुख पार्को में

पहले इस योजना को प्रमुख पार्को में शुरू किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे निगम के सभी पार्को में प्रदूषण नियंत्रण पौधों को लगाया जाएगा। इसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी उद्यान अधीक्षक को सौंपी जाएगी। प्रयास यही किया जाएगा कि जल्द से जल्द सभी पार्को में प्रदूषण नियंत्रण पौधों को लगा दिया जाए।

जनता को भी जागरुक

पौधों को लगाने के साथ ही जनता को भी जागरुक किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी जोनल अधिकारियों को दी जा सकती है। वहीं वार्डो के निरीक्षण के दौरान मेयर खुद लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगी।

इन पौधों को लगाने की तैयारी

1-स्नेक प्लांट-यह पौधा हवा को शुद्ध करने में अहम भूमिका निभाता है। यह रात को कार्बन डाई आक्साइड को हटाकर ऑक्सीजन में बदलता है।

2-सिल्वर क्यून-इसे चाइनीज एवरग्रीन भी कहा जाता है। इस पौधे की पत्तियां हानिकारक वायु प्रदूषकों को अत्यधिक मात्रा में अवशोषित कर लेती हैं।

3-फीलोडेंड्रॉन डोमेस्टिकम-यह पौधा अंत: स्थल प्रदूषण से फारमलडिहाइड को अवशोषित करके स्वच्छ वायु उत्सर्जित करता है।

4-पीस लिली-यह पौधा विभिन्न प्रदूषक गैसों जैसे बेंजीन, फारमलडिहाइड एवं ट्राइक्लोरोइथाइलीन आदि को अवशोषित करने की क्षमता रखता है।

5-स्पाइडर प्लांट-यह पौधा फारमलडिहाइड को अवशोषित करके स्वच्छ वायु उत्सर्जित करता है। यह पौधा विभिन्न प्रदूषक गैसों जैसे बेंजिन आदि को भी अवशोषित कर सकता है।

6-बंबू पॉम-यह पौधा विभिन्न प्रदूषक गैसों जैसे बेंजीन, फारमलडिहाइड आदि को अवशोषित करने में अहम भूमिका निभाता है। यह स्वच्छ वायु भी उत्सर्जित करता है।

वर्जन

यह बात सही है कि हमारी ओर से निगम के पार्को में ऐसे पौधे लगाने की तैयारी चल रही है, जो पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही जनता को भी ऐसे पौधे अपने-अपने घरों में लगाने के लिए जागरुक भी किया जाएगा।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

वर्जन

यह एक अच्छी पहल है। मेयर की ओर से मिलने वाले निर्देशों के अनुसार कदम आगे बढ़ाए जाएंगे। पूरा प्रयास किया जाएगा कि जल्द से जल्द योजना क्रियांवित की जाए।

राजू चौरसिया, उद्यान अधीक्षक, नगर निगम

Posted By: Inextlive