- लोगों की सुविधा के लिए शुरू की जा सकती हैं ऑनलाइन सुविधाएं

LUCKNOW:

लोहिया संस्थान की ओपीडी में दिखाने के लिए मरीज ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन कराते हैं। बहुत से मरीज ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में उन्हें काफी समय लग जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कियोस्क व क्यूआर कोड आदि सुविधाओं को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

बंद हो जाती है ओपीडी

लोहिया संस्थान में रोज बड़ी संख्या में मरीज आते हैं और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हैं। रजिस्ट्रेशन की लाइन में ही कई बार इतना समय लग जाता है कि ओपीडी का समय ही निकल जाता है। अगर किसी तरह डॉक्टर को मरीज दिखा भी लेते हैं तो जांच नहीं करा पाते हैं। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए ही रजिस्ट्रेशन के कई अन्य ऑनलाइन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है।

क्यूआर कोड की भी बात

संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि क्यूआर कोड की व्यवस्था भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। मरीज के क्यूआर कोड स्कैन करते ही उसका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और मैसेज डॉक्टर के पास जाएगा। मैसेज देखने के बाद ही डॉक्टर मरीज को ओपीडी में देखेंगे। जल्द ही यह सुविधा शुरू हो सकती है।

कोट

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को और सुविधाजनक बनाने के लिए कियास्क मशीन और क्यूआर कोड आदि की व्यवस्था शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive