1020 स्कूल आज से खुलेंगे

51 प्रिंसिपल स्कूलों पर रखेंगे नजर

106 अधिकारी भी करेंगे निरीक्षण

- क्लास नौ से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए आज से खुलेंगे स्कूल

LUCKNOW : राजधानी के स्कूल सात माह बाद सोमवार से खुलने जा रहे हैं। पहले चरण में नौवीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा। क्लासेस दो पालियों में चलेंगी। पहली पाली सुबह 8:50 से 11:50 तक और दूसरी पाली दोपहर 12:20 से 3:20 बजे तक चलेगी। 1000 से ज्यादा स्कूलों ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत सेनेटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मानक पूरे करने के संबंध में प्रमाण पत्र विभाग को दिया है।

बनाई गई नौ टीमें

जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के स्तर पर सौ से ज्यादा टीमों का गठन किया गया है, जो सोमवार को स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगी। कोरोना के चलते मार्च से स्कूल बंद हैं। शासन के निर्देशों के बाद राजधानी में करीब 1020 स्कूल सोमवार से खुल रहे हैं। डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि राजकीय स्कूलों के 51 प्रिंसिपल को इन स्कूलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिला मजिस्ट्रेट की ओर से 106 अन्य अधिकारियों की निरीक्षण के लिए लगाया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर सभी सीएचसी और पीएचसी को अलर्ट पर रखने को कहा गया है। वहीं सभी एसडीएम और तहसीलदार को अपने क्षेत्रों के स्कूलों के निरीक्षण को कहा गया है।

बॉक्स

इन बातों का रखना होगा ध्यान

- दो पालियों में चलेंगी क्लास

- 50 फीसद छात्र बैठेंगे एक क्लास में

- पहली पाली में क्लास 9 व 10 के स्टूडेंट्स बुलाए जाएंगे

- दूसरी पाली में क्लास 11 व 12 के स्टूडेंट्स बुलाए जाएंगे

- हर पाली के बाद क्लास रूम होगा सेनेटाइज

- मास्क लगाना सबके लिए अनिवार्य

- स्कूल में जिला प्रशासन के इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का नंबर डिस्प्ले करना होगा

- स्कूल में स्टूडेंट्स, टीचर्स अथवा किसी कर्मचारी को खासी, जुकाम या बुखार है तो उसकी सूचना कंट्रोल रूम में देनी होगी

- प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए स्कूल में बनाई जाएगी कमेटी

- ऑनलाइन क्लासेस चलती रहेंगी

- लंच के समय बच्चे जब मास्क उतारें तो उनके बीच छह फीट की दूरी हो

- खाने-पीने की कोई भी सामग्री बच्चे आपस में शेयर नहीं करेंगे

90 फीसद पेरेंट्स की सहमति

एसकेडी एकेडमी के निदेशक डॉ। मनीष सिंह ने बताया कि 9वीं, 11वीं के स्टूडेंट्स को 2 नवंबर से बुलाया जाएगा। क्लास 10 और 12 के लिए करीब 90 फीसद तक पेरेंट्स की सहमति मिल गई है। लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एंड कॉलेजेस के संस्थापक प्रबंधक डॉ। एसपी सिंह ने बताया कि सोमवार से क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स को बुलाया जा रहा है। 50 फीसद तक पेरेंट्स की सहमति मिल गई है। सेंट जोजफ ग्रुप ऑफ स्कूल के मैनेजर अनिल अग्रवाल ने बताया कि हमारे यहां लगभग सभी पेरेंट्स ने बच्चों को स्कूल भेजने की मंजूरी दे दी है।

बाक्स

कल से नहीं खुल रहे कई स्कूल

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल ने बताया कि उनका स्कूल 2 नवंबर से खुलेगा। इससे पहले पेरेंट्स संग वर्चुअल बैठक होगी। अवध कॉलेजिएट, पायनियर मॉन्टेसरी, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, लामार्ट ग‌र्ल्स, लामार्ट बॉयज समेत कई स्कूल अगले माह से खोलने का विचार कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive