- स्मार्ट सिटी के तहत प्रमुख प्वाइंट्स पर लगाए जाएंगे स्ट्रीट फर्नीचर

- सिटिंग के साथ-साथ पैदल चलने वालों के लिए होगी अलग से व्यवस्था

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: एक तरफ जहां स्मार्ट सिटी के तहत कई रोड्स को स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है, वहीं बस कुछ दिन के इंतजार के बाद स्ट्रीट फर्नीचर के माध्यम से हर कदम पर स्मार्टनेस नजर आएगी। खास बात यह है कि स्ट्रीट फर्नीचर संबंधी कदम से जहां पब्लिक को प्रॉपर सिटिंग की सुविधा मिलेगी वहीं दूसरी तरफ सड़क किनारे पैदल चलने वालों के लिए भी विशेष सुविधा होगी। इस सुविधा को लागू करने के लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है।

इंदौर की तर्ज पर कदम

स्मार्ट सिटी के तहत उठाए जा रहे स्ट्रीट फर्नीचर संबंधी कदम को इंदौर की तर्ज पर शहर के कई इलाकों में शुरू किया जाएगा। पहला फोकस एबीडी एरिया (कैसरबाग) में होगा। इसके बाद शहर के अन्य प्रमुख मार्गो के किनारे स्ट्रीट फर्नीचर को स्थापित किया जाएगा, जिससे शहर के अलग-अलग एरिया में रहने वाली पब्लिक स्ट्रीट फर्नीचर का लाभ ले सके।

कराया गया सर्वे

स्ट्रीट फर्नीचर को स्थापित करने से पहले कई रूट्स और कई प्वाइंट्स का सर्वे भी कराया जा चुका है। इस सर्वे में प्रमुख रूप से यही देखा गया है कि ऐसे कितने मार्ग हैं, जहां पब्लिक का फुटफॉल अधिक है। इसके आधार पर ही स्ट्रीट फर्नीचर को स्थापित किया जाएगा।

यह है स्ट्रीट फर्नीचर

स्मार्ट सिटी का एक मुख्य कंपोनेंट स्ट्रीट फर्नीचर है। इसके तहत प्रमुख मार्गो के किनारे (फुटपाथ) पब्लिक के लिए खासी स्मार्ट सुविधाएं डेवलप की जाती हैं। पब्लिक को मिलने वाली प्रमुख सुविधाएं इस प्रकार हैं

1-प्रॉपर सिटिंग-प्रमुख मार्गो के किनारे प्रॉपर सिटिंग अरेंजमेंट किया जाएगा। जिससे स्ट्रीट से गुजरने वाले लोग थोड़ी देर के लिए आराम कर सकेंगे।

2-हरियाली-इसके तहत स्ट्रीट किनारे पौधरोपण किया जाएगा। खासकर ऐसे पौधे लगाए जाएंगे, जो पब्लिक को तनाव से राहत देंगे।

3-प्रॉपर डस्टबिन-स्ट्रीट फर्नीचर के अंतर्गत प्रमुख मार्गो के किनारे डस्टबिन की प्रॉपर व्यवस्था की जाएगी, जिससे लोग इधर-उधर कूड़ा न फेंके।

4-स्मार्ट लाइटिंग-विदेशों की तर्ज पर स्ट्रीट लाइटिंग की सुविधा, यह लाइटिंग सोलर बेस्ड होंगी।

5-वॉल पेंटिंग्स-स्ट्रीट किनारे दीवारों पर वॉल पेंटिंग्स भी कराई जाएंगी, जिससे शहर की विरासत से भी लोग रूबरू हो सकेंगे।

अगले माह से काम शुरू

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की मानें तो स्ट्रीट फर्नीचर की दिशा में तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रयास यही किया जा रहा है कि अगले माह से स्ट्रीट फर्नीचर को लगाने का काम शुरू कर दिया जाए।

पब्लिक को जानकारी

खास बात यह है कि पब्लिक को भी स्ट्रीट फर्नीचर की खासियत से रूबरू कराया जाएगा। स्मार्ट एप की मदद से पब्लिक स्ट्रीट फर्नीचर से जुड़ी कोई भी जानकारी आसानी से हासिल कर सकेगी। स्मार्ट एप को लालबाग में तैयार कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट किया जा रहा है, जिससे पब्लिक हर एक स्मार्ट कार्य से कनेक्ट हो सकेगी।

वर्जन

स्ट्रीट फर्नीचर के लिए टेंडर किया जा चुका है। निश्चित रूप से इस कदम से पब्लिक को खासी सुविधाएं मिलेगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive