5.5 करोड़ हार्ट पेशेंट्स इंडिया में

60 लाख दिल के मरीज यूपी में

80 फीसद लोग देश में तनाव का शिकार

- कोरोना काल में दिल के मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत

LUCKNOW:

कोरोना के कई मरीजों के हार्ट की संरचना बदलने की बात सामने आई है, ऐसे में इन दिनों हार्ट पेशेंट्स को काफी सतर्क रहने की जरूरत है। पहले हार्ट की समस्या अधिक एज वालों में ही अधिकतर सामने आती थी, लेकिन अब बदलती लाइफ स्टाइल के कारण बच्चे और युवा भी इसका शिकार हो रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार देश में 5.5 करोड़ के करीब हार्ट पेशेंट हैं, जिसमें से यूपी में ही करीब 60 लाख लोगों को दिल की बीमारी है। आइए व‌र्ल्ड हार्ट डे पर जानते हैं कि किन छह चीजों का ध्यान रखकर हम अपने हार्ट को फिट रख सकते हैं

1. कोलेस्ट्राल रखें कंटोल

लारी कार्डियोलॉजी में हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ। अक्षय प्रधान ने बताया कि हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण कोलेस्ट्राल का बढ़ना है। पिछले 23 सालों के रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी है। कोलेस्ट्राल हार्ट में जमने से ब्लाकेज होता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनता है। बच्चों में हैरिडिटरी हाई कोलेस्ट्राल की समस्या हो तो यह खतरा 5-6 गुना बढ़ जाता है।

2. वजन पर रखें नजर

डॉ। प्रधान बताते हैं कि वजन का भी सीधा संबंध हार्ट से होता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन अधिक है तो उसे बीपी, कोलेस्ट्राल या डायबीटिज होने के चासेज अधिक रहते हैं, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक हैं। ऐसे में एक हेल्दीर इंसान का बीएमआई 25 के नीचे ही रहना चाहिए। कोशिश करें कि वजन किसी भी हालत में कंट्रोल से बाहर न जाए।

3. डेली करें एक्सरसाइज

हार्ट को हेल्दी रखना है तो रोज एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें। आप जॉगिंग, प्राणायाम आदि से अपने हार्ट को फिट रख सकते हैं। एक्सरसाइज के लिए कम से कम रोज 30 मिनट का समय जरूर निकालें। अगर आपको पहले से हार्ट के समस्या है तो कोई भी एक्सरसाइज डॉक्टर की सलाह के बिना करने से बचें।

4. तनाव को करें कम

ज्यादा तनाव का सीधा असर हार्ट पर पड़ता है। एक सर्वे के अनुसार देश में करीब 80 फीसद लोग तनाव का सामना करते हैं। ऐसे में अपने तनाव को नियंत्रित रखने की कोशिश करें। राज्य मानसिक अधिकारी डॉ। सुनील पांडेय ने बताया कि बिना वजह तनाव होने से दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। तनाव कम करने के लिए उन चीजों पर ध्यान दें जो आपको खुशी देते हैं। अपने परिजनों और दोस्तों से बात करें जो आपका तनाव कम करने में मददगार हो सकते हैं।

5. स्मोकिंग और अल्कोहल से दूरी

स्मोकिंग या अल्कोहल का सेवन आपके दिल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। सिगरेट के धुएं मे मौजूद केमिकल ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसकी वजह से हार्ट अटैक आने के चांसेज बढ़ जाते हैं। बीपी के बाद स्मोकिंग हार्ट अटैक का दूसरा सबसे बड़ा कारण है।

6. हेल्दी डायट पर दें ध्यान

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी और बैलेंस्ड डायट होना बेहद जरूरी है। ऐसे में फास्टफूड, अधिक तला भुना और मिर्च मसाला वाला खाना खाने से बचना चाहिए। दिल को हेल्दी रखने के लिए खाने में फल, पनीर और सलाद को शामिल करें। नॉनवेज खाते है तो रेड मीट खाने से बचें।

हार्ट प्राब्लम के शुरुआती लक्षण

- चलते समय सांस का फूलना

- अधिक पसीना आना

- छाती में दर्द होना

- अचानक से धड़कन का बढ़ना

- जल्दी-जल्दी घबराहट की समस्या होना

इमरजेंसी में हार्ट अटैक के रोज 8 से 10 केस आ रहे हैं। आप हेल्दी लाइफस्टाइल रखकर दिल की बीमारी से दूरी बना सकते हैं। ऐसे में एक्सरसाइज रोज करें और स्मोकिंग और अल्कोहल से दूर रहें।

डॉ। अक्षय प्रधान, हार्ट स्पेशलिस्ट, लारी कार्डियोलॉजी

अधिक तनाव का सीधा असर दिल पर पड़ता है। तनाव से बचने के लिए खुद को बिजी रखें। ज्यादातर वही काम करें जो आपको खुशी देते हैं। एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करें।

डॉ। सुनील पांडेय, राज्य मानसिक अधिकारी

Posted By: Inextlive