- पहली बार पकड़े जाने पर 500 और दूसरी बार 1500 रुपये देना होगा जुर्माना

- पीएमओ से की गई शिकायत पर हरकत में आया परिवहन विभाग, सभी आरटीओ को दिए निर्देश

रुष्टयहृह्रङ्ख : प्रदेश में वाहनों की नंबर प्लेट पर नियम विरुद्ध तरीके से जातियों के नाम या जातिसूचक शब्द लिखने की शिकायत पीएम नरेंद्र मोदी से की गई है। पीएम ऑफिस की ओर से भेजे गए शिकायती पत्र का हवाला देकर परिवहन विभाग ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों (प्रवर्तन) से नंबर प्लेट पर जाति या जातिसूचक शब्द लिखने के मामलों में नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। अब यदि ऐसा कोई वाहन पाया गया तो मोटर वाहन अधिनियम के तहत पहली बार पकड़े जाने पर 500 रुपये और दोबारा पकड़े जाने पर 1500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

नंबर के अलावा कुछ नहीं लिख सकते

प्रदेश में दोपहिया, तिपहिया और चौपहिया वाहनों की नंबर प्लेटों पर अक्सर राजपूत, क्षत्रिय, ब्राह्मण, यादव, यदुवंशी, जाट समेत विभिन्न जातियों के नाम लिखे होते हैं। मोटर वाहन अधिनियम के तहत नंबर प्लेट पर वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर के अलावा कुछ अन्य लिखना निषिद्ध है। उप्र और अन्य राज्यों में वाहनों और उनकी नंबर प्लेटों पर जातियों के नाम लिखने के इस चलन पर ¨चता जताते हुए महाराष्ट्र के हर्षपाल प्रभु ने पीएम मोदी को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने वाहन स्वामियों की ओर से अपनी पहचान जाहिर करने के इस तरीके पर आपत्ति जताई थी। यह कहते हुए कि अपनी पहचान उजागर करने के लिए जातियों का गुणगान करने से जातीय संघर्ष की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे कानून-व्यवस्था के लिए गंभीर चुनौती पैदा हो सकती है।

प्रवृत्ति पर रोक लगाने की मांग

हर्षपाल ने लिखा है कि वाहनों या उनकी नंबर प्लेटों पर जातियों के नाम अंकित करने की इस प्रवृत्ति का उद्देश्य सिर्फ अपनी जाति को अन्य से बेहतर साबित करना है। इससे समाज का कोई भला नहीं होने वाला है। भारत में लोग जाति को लेकर बेहद संवेदनशील होते हैं। लिहाजा इस प्रवृत्ति पर जल्द से जल्द रोक लगाई जाए और ऐसे वाहनों को तत्काल जब्त किया जाए। हर्षपाल के इस पत्र का संज्ञान लेते हुए पीएमओ ने सभी राज्यों को उनका पत्र भेजा है। अपर परिवहन आयुक्त (प्रशासन) मुकेश चंद्र ने सभी आरटीओ व एआरटीओ (प्रशासन) को पीएमओ से भेजे गए हर्षपाल प्रभु के इस पत्र को भेजते हुए उनसे वाहनों की नंबर प्लेट पर जाति या जातिसूचक शब्द अंकित करने के मामलों में नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए कहा है।

Posted By: Inextlive