300 मरीज रोज आते हैं इमरजेंसी में

50 बेड हैं अभी इमरजेंसी में

14 बेड इमरजेंसी में वेंटिलेटर के

26 वेंटिलेटर बेड की बनेगी विंग

- गंभीर रेफरल मरीजों के लिए अलग से वेंटिलेटर विंग की व्यवस्था

LUCKNOW: लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में बेडों समेत अन्य सुविधाओं को जल्द बढ़ाया जाएगा। यहां हॉस्पिटल ब्लॉक के पास पास 100 बेड की इमरजेंसी खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। वहीं गंभीर रेफरल केसेस की संख्या को देखते हुए अलग से वेंटिलेटर विंग भी बनाई जाएगी। संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक इमरजेंसी में सामान्य के साथ वेंटिलेटर बेडों की संख्या को डबल करने का काम किया जा रहा है।

अलग से बनेगा वेंटिलेटर विंग

संस्थान की इमरजेंसी में अक्सर बेड की कमी की वजह से मरीजों को लौटा दिया जाता है। यहां रोजाना करीब 250-300 मरीज इमरजेंसी में दिखाने आते हैं। अभी यहां करीब 50 बेड हैं। इसमें वेंटिलेटर के 14 बेड शामिल है। प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह के मुताबिक नई इमरजेंसी के लिए दो जगह देखी गई हैं। एक हॉस्पिटल ब्लाक के पास ही और दूसरा ट्रॉमा में ही एडजस्ट करने का प्रयास किया जा रहा है। यहां बेडों की संख्या 100 की जाएगी। वहीं करीब 28 वेंटिलेटर बेड का अलग से विंग बनाया जाएगा, क्योंकि अधिकतर वो मरीज यहां आते हैं जिन्हें वेंटिलेटर की जरूरत होती है।

बढ़ेगा स्टॉफ व सुविधाएं

डॉ। श्रीकेश के मुताबिक मरीजों के लोड को देखते हुए डॉक्टरों संग स्टॉफ को भी बढ़ाया जाएगा। वेंटिलेटर चलाने के लिए जरूरी स्टॉफ की संख्या भी बढ़ेगी। इसके अलावा सभी जरूरी जांचों की भी व्यवस्था की जाएगी। । ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए जांच रिपोर्ट का अधिक इंतजार भी नहीं करना होगा।

कोट

संस्थान में इमरजेंसी को 100 बेड करने की तैयारी तेज हो गई है। यहां एक वेंटिलेटर विंग भी बनाया जाएगा। इससे गंभीर मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive