सीसीएस यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन, एडमिशन से लेकर आरटीआई और शिकायत तक ऑनलाइन करने की व्यवस्था

Meerut। कोरोना के दौर में यूनिवर्सिटी में भी कई सुविधाओं को ऑनलाइन कर दिया गया। ताकि छात्रों को परेशान न होना पड़े। कोरोना के चलते सीसीएसयू में कई प्रक्रियाएं और सुविधाएं ऑनलाइन मोड में आ गई हैं।

ऑनलाइन शिकायत भी करें

बीते साल से सिर्फ एडमिशन, एग्जाम फार्म ऑनलाइन भरने शुरू हुए थे, लेकिन अब ऑनलाइन शिकायत और आरटीआई भी डाली जा सकती है। बस करना इतना है कि गूगल पर सीसीएसयू ऑनलाइन डालकर सर्च करना है। इसके बाद सीसीएसयू की वेबसाइट खुल जाएगी, जिस पर अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग लिंक वहां दिखाई देंगे। वहां से लिंक को खोलकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऐसे में कोविड के चलते कोशिश करें कि जितना हो सके काम को ऑनलाइन ही करें, भीड़ से बचेंगे तो बेहतर होगा।

भेज सकते हैं मेल

सीसीएसयू में ऑनलाइन मेल्स के जरिए रजिस्ट्रार या वीसी को कंप्लेन, समस्याएं और पत्र आदि भेज सकते हैं। इसके साथ ही अब तो आरटीआई डालकर विभिन्न जानकारियां भी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती हैं। एडमिशन की पूरी प्रक्रिया के साथ ही एग्जाम फार्म तक ऑनलाइन भरवाए जा रहे हैं।

कॉपी रिचेकिंग भी ऑनलाइन

इसके अलावा यहां तक कि कॉपी री-चेकिंग के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए मेल से अप्लाई करें, जिसके बाद आपको आपके मेल पर आपकी कॉपी दिखाई जाएगी। इसके साथ ही आंसर की, मार्कशीट के लिए अप्लाई अब ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। यहीं नहीं सीसीएसयू में अब अपने सेंटर की लिस्ट, एडमिशन की लिस्ट समेत कॉलेज की मेरिट लिस्ट को भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

ये होगी प्रक्रिया

सीसीएसयू रैगिंग कंप्लेन सेल डॉट कॉम पर जाकर सीसीएसयू में रैगिंग कंप्लेन की जा सकती है।

सीसीएसयू ऑनलाइन पर जाकर एडिमशन पर क्लिक करके ऑनलाइन एडमिशन रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं।

सीसीएसयू कॉपी री-चेकिंग डॉट कॉम पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

अपनी शिकायत या किसी अन्य समस्या के समाधान के लिए सीसीएसयू वीसी की आईडी सीसीएसयूवीसी डॉट गर्वमेंट डॉट एनआईसी डॉट इन या फिर रजिस्ट्रार की आईडी सीसीएसयूरजिस्ट्रार डॉट गर्वमेंट डॉट एनआईसी डॉट इन पर मेल कर सकते हैं।

एडमिशन से संबंधित किसी भी कार्य के लिए सीसीएसयू एडमिशन एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना के दौर में स्टूडेंट्स के लिए सीसीएस यूनिवर्सिटी ने लगभग सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन क्लासेज भी अटेंड की जा सकती है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive