गंगा की रेती में पलेज लगाने वालों को हटाया, देर रात तक बढ़ सकता है गंगा का जलस्तर

Meerutू। उत्तराखंड के जोशीमठ में दैवीय आपदा को देाते हुए बिजनौर, मुजफरनगर, मेरठ व बुलंदशहर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बैराज के साी गेट फ्री कर दिए गए हैं। यहां देर रात तक पानी पहुंचने की आशंका है। जिला प्रशासन ने गंगा के किनारे बसे गांवों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। गंगा की रेती में पलेज लगाने वालों को वहां से हटा दिया गया है। गंगा किनारे बसे गांवों में मुनादी कराकर सतर्क किया जा रहा है। गंगा के घाट खाली करा दिए गए हैं। सिंचाई मंत्री ने डीएम से बात की है।

22 गांवों में अलर्ट

बिजनौर में ¨सचाई विभाग ने गंगा बैराज के सभी गेट फ्री कर दिए हैं। हरिद्वार से पानी आया तो बैराज के गेट फ्री होने से वह बिना रुके आगे बढ़ जाएगा। अफसरों का मानना है कि देर रात तक गंगा का जलस्तर बढ़ सकता है। खादर के गांवों में लेखपालों को 24 घंटे की निगरानी के लिए तैनात कर दिया गया है। गंगा किनारे बसे गांवों के लोगों को मुनादी कराकर सतर्क किया गया है। गंगा की रेती में पलेज लगाने वालों की झोपडि़यां खाली कर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। 22 गांवों में अलर्ट घोषित करने के साथ ही खादर में डेरे डालकर रहने वाले किसानों को घर जाने को कहा है। मुजफरनगर में गंगा किनारे बसे गांवों में प्रशासन ने मुनादी कराई है। ग्रामीणों से रातभर जागते रहने को कहा जा रहा है। बैराज के साी गेट खोल दिए गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि देर रात गंगा का जलस्तर बढ़ सकता है। आपातकालीन स्थिति में ग्रामीणों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाने के इंतजाम भी किए जा रहे हैं।

गंगाघाट से हटवाई दुकानें

डीएम सेल्वा कुमारी ने बताया कि गंगा का जलस्तर रात्रि में बढ़ सकता है। इसके लिए चौकसी बरती जा रही है। बुलंदशहर में प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हो गया है। गंगा किनारे स्थित गांवों में मुनादी कराकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। गंगाघाट पर लगी दुकानों को एहतियात के तौर पर हटवाया जा रहा है। लोगों को घाटों पर आने से रोका जा रहा है। सभी बाढ़ समिति और बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है। डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि यहां पानी पहुंचने में समय लग सकता है। हर स्थिति पर नजर रखी जा रही है। गंगा की रेती में खेती करने वाले किसानों को हटा दिया गया है। वे अपना सामान लेकर चले गए हैं।

डीएम ने दिए निर्देश

हस्तिनापुर खादर के लोगों की धड़कनें बढ़ गई हैं। डीएम के। बालाजी समेत तमाम अधिकारी खादर क्षेत्र में पहुंचे और किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। खेतों से लोगों को घर भेजने और सामान उठाने के निर्देश दिए। फतेहपुर प्रेम पर कटाव निरोधक काम रोक दिया गया है।

Posted By: Inextlive