- बोर्ड ने दिया है डीआईओएस को जांच का आदेश, स्कूलों के रजिस्ट्रेशन पर रखें नजर

Meerut : यूपी बोर्ड ने अभी फर्जी रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर रोक लगाने के लिए सख्त निर्देश दिया है। बोर्ड ने सभी डीआईओएस को आदेश दिए हैं कि वह रजिस्ट्रेशन पर पूरी नजर रखें। स्कूलों द्वारा होने वाले रजिस्ट्रेशन के अलावा प्राइवेट स्तर पर होने वाले रजिस्ट्रेशन को भी एक बार देख लें। अगर किसी तरह की रजिस्ट्रेशन फर्जी होने की शिकायत सामने आती है, तो उसकी रिपोर्ट भी बोर्ड को सौप दें।

करनी होगी चेंकिंग

बोर्ड ने आदेश दिया है कि डीआईओएस सभी रजिस्ट्रेशन का एक बार निरीक्षण करवा लें। स्कूलों से उनके यहां स्टूडेंट्स की संख्या और रजिस्ट्रेशन से संबंधित डाटा चेक करें। इसके अलावा प्राइवेट रजिस्ट्रेशन में यह चेक करें कि यह किस स्तर से हुए हैं और उनमें सभी डॉक्यूमेंट ठीक हैं या फिर कुछ गड़बड़ है।

शिकायत मिलने पर करें जांच

बोर्ड ने ऐसा निर्देश दिया है, अगर विभाग के पास इस संबंध में कोई शिकायत आती है तो वह उसकी जांच करें। उस संबंध में संबंधित स्कूल की पूरी जानकारी मांगे। सभी स्टूडेंट्स से संबंधित डॉक्यूमेंट व अन्य पहचान आईडी कार्ड सभी चेक कर लें। अगर फॉर्म में वास्तव में कुछ गड़बड़ होने की संभावना है तो संबंधित दोषी का पता लगाए। दोषी पर सख्त कार्रवाई भी करें, ताकि नकल की किसी भी तरह की संभावना न रहे।

भेजें रिपोर्ट

अगर किसी तरह की शिकायत है या फिर कोई फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा जाता है। उसके संबंध में पूरी जानकारी सहित सारी रिपोर्ट बोर्ड को भी सौंपनी होगी। ताकि बोर्ड स्तर से भी इस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जा सके।

बोर्ड के निर्देशों का पालन किया जाएगा। किसी भी तरह की नकल न हो इसके लिए एग्जाम में पूरी सख्ती बरती जाएगी।

एके मिश्रा, डीआईओएस

Posted By: Inextlive