आवास-विकास के बंद पड़े फ्लैट में चल रही नकली शराब की फैक्ट्री, दो गिरफ्तार

आबकारी टीम ने किया भंडाफोड़, पुलिस पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों ने किया खुलासा

40 लीटर स्प्रिट के साथ बोतलें, ढक्कन, रैपर और भारी मात्रा में क्यूआर कोड बरामद, तीन गिरफ्तार

Meerut। पंचायत चुनाव को लेकर नकली शराब बनाने का धंधा मेरठ में तेजी से फैलता जा रहा है। आबकारी विभाग की टीम ने गुरुवार को आवास-विकास के फ्लैट में चल रही नकली शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। यहां से 40 लीटर स्प्रिट के साथ-साथ शराब की बोतलें, ढक्कन, रेपर और क्यू आर कोड भी टीम ने बरामद किए। मेडिकल थाना पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

ये है मामला

आबकारी विभाग की टीम को कई दिनों से सूचना मिल रही थी कि आवास-विकास के फ्लैट में पंचायत चुनाव के मद्देनजर नकली शराब तैयार की जा रही है। जिसके बाद आबकारी अधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन कर मौके पर छापा मारा गया। यहां से आबकारी विभाग की टीम ने दो आरोपी आशीष और विनीत निवासी शास्त्रीनगर को दबोच लिया जबकि तीन आरोपी सोनू त्यागी, राजीव होल और सोनू शर्मा फरार होने में कामयाब रहे। टीम ने इनके कब्जे से 40 लीटर स्प्रिट, 2500 प्लास्टिक के खाली पव्वे, 15 खाली केन, 1600 लेबल फाइटर, 2505 लेबल मिस इंडिया, 104 खाली पव्वे कांच के, 60 रेपर ओल्ड मोंक रम के, 880 नकली क्यूआर कोड, चार हजार ढक्कन सरसादी, एक स्कूटी और एक बाइक को बरामद किया गया है। मेडिकल इंस्पेक्टर प्रमोद गौतम ने बताया कि पांच आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 60/72 और आईपीसी की धारा 120बी, 255, 258, 260, 419, 420, 467, 468, 471 में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं करीब 10 लाख रूपये की कीमत का सामान आबकारी टीम ने बरामद किया है।

सफेदपोशों का सरंक्षण

दरअसल, हर बार पंचायत चुनाव में नेताओं द्वारा शराब बांटकर वोटर्स को लुभाने का प्रयास किया जाता है। ऐसे में पुलिस-प्रशासन और आबकारी अधिकारियों का भी मानना है कि अवैध शराब की फैक्ट्री को नेताओं का सपोर्ट मिलता है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस एंगल पर जांच की जाएगी और कुछ सामने आता है तो कार्रवाई की जाएगी। पुलिस आरोपियों से भी इस बाबत पूछताछ करने में जुटी है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों से शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि नकली शराब को होली और पंचायत चुनाव में बड़ी मात्रा में खपाया जाना था।

बार्डर पर सख्ती

पहले मेरठ में हरियाणा और दिल्ली मार्का शराब लाकर शराब तस्कर बेचा करते थे। जब से बार्डर पर सख्ती हुई है तब से शराब तस्कर जिले में ही नकली शराब फैक्ट्री खोल अपना धंधा चला रहे हैं। सूत्रों से ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है कि ब्रांडेड बोतलों में नकली शराब भरकर अच्छी तरह से लेबलिंग करके शहर के होटल्स और रेस्टोरेंट्स में बेचा जा रहा है। पुलिस इस एंगल को लेकर भी पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में जुटी है। दरअसल, पहले भी शहर के होटल और रेस्टोरेंट्स में नकली शराब बेचेने का खुलासा शराब माफिया कर चुके हैं।

पुलिस और आबकारी ने बनाया एक्शन प्लान

होली पर नकली शराब का कारोबार करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी शिकंजा कसने के लिए पुलिस के साथ-साथ आबकारी विभाग भी तैयार हो गया है। आबकारी विभाग ने 180 शराब तस्करों के गैंगों को चिन्हित किया है, जो शराब के अवैध धंधे में लिप्त हैं। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर पंचायत चुनाव को लेकर भी अवैध शराब पकड़ने का सिलसिला आबकारी विभाग का जारी है। लगातार नकली शराब का कारोबार करने वालो के खिलाफ टीम कार्रवाई कर रही है।

चुनाव को लेकर अलर्ट

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस-प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं लखनऊ में बैठे आला अधिकारी भी गंभीर है। जानकारी के मुताबिक शासन से आदेश आया है कि जो भी अवैध शराब और अवैध हथियार तैयार कर रहे है उनकी सूची तैयार कर भेजी जाए। एसएसपी अजय साहनी के मुताबिक इसके लिए एक विशेष टीम का गठन किया जाएगा, जो अवैध धंधे करने वालों पर कानूनी शिकंजा कसेगी।

मुचलका पाबंद की कार्रवाई

मुचलका पाबंद के लिए भी पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। एसएसपी अजय साहनी ने शहर से लेकर देहात तक के सभी थानेदारों को पंचायत चुनाव के मद्देनजर मुचलका पाबंद करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में उन सभी के मुचलके पाबंद किए जाएंगे, जिन असमाजिक तत्वों से पंचायत चुनाव में खतरा बना हुआ है। इसके साथ ही गत चुनावों में जो पहले भी अवैध शराब और अवैध हथियार तैयार करते रहे हैं, उनकी डिटेल्स भी एसएसपी ने थानेवार एसपी सिटी और एसपी देहात से मांगी है।

अवैध शराब और अवैध हथियार का कारोबार करने वालों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। जिसके बाद शासनादेश के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

होली को लेकर शराब तस्करों की सूची तैयार कर ली गई है। करीब 180 ऐसे शराब तस्कर गैंग हैं, जो हर साल होली पर अवैध शराब का कारोबार करते हैं। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आलोक सिंह, जिला आबकारी अधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive