- 50 हजार रुपये के पार जा सकता है प्रति 10 ग्राम का दाम

- सोना बन सकता है सबसे सेफ इंवेस्टमेंट

Meerut । लॉकडाउन के कारण भले ही गोल्ड के बाजार में मंदी छाई हो, लेकिन लॉकडाउन के दौरान सोने के लगातार बढते दाम निवेशकों के लिए सबसे सेफ इंवेस्टमेंट साबित हो सकता है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में सोने का दाम 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के पार जाने की संभावना है। ऐसे में गोल्ड व्यापारी और एक्सपर्ट सोने में निवेश को सबसे सेफ और मुनाफे वाला निवेश बताकर इंवेस्ट करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि निवेश के लिए भी अभी बाजार बंद होने के कारण संभावनाएं कम हैं लेकिन गोल्ड बांड व ऑनलाइन शॉपिंग कर निवेश कर सकते हैं।

50 हजार पार जा सकता है सोना

कोरोना वायरस के कारण इस समय गोल्ड बाजार पूरी तरह शांत हैं केवल ऑनलाइन बाजार में कुछ निवेश कर सोना चांदी खरीदा जा रहा है। ऐसे में इंवेस्ट अब सोने को सुरक्षित निवेश के तौर पर चुन रहे हैं। लॉकडाउन के दौर में सोना ऐसे विकल्प के तौर पर उभरा है, जो लॉग टर्म में भी अच्छा रिटर्न देगा। वहीं बुलियन एंड ज्वलर्स एसोसिएशन की मानें तो जिस तरह से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में कटौती की है उसका सबसे ज्यादा लाभ सोने के कारोबार को मिलेगा। इससे सोने की कीमत में तेजी से इजाफा होगा। वहीं बाजार एक्सपर्ट की माने तो जिस तरह से बाजार में लॉकडाउन की वजह से आर्थिक संकट गहराया है उससे सोने की कीमत में मजबूती आएगी। सोने की यह बढ़ती हुई कीमत 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जा सकती है।

जून तक बढ़ेगी कीमत

सोने की कीमत की बात करें तो सोने की कीमत में लॉकडाउन के बाद छह हजार रुपए की तेजी देखने को मिली। लॉकडाउन के दौरान शेयर बाजार में जारी उठा-पटक का इफेक्ट सोने पर पड़ा है जिसके चलते सोने का दाम बीते एक महीने में 41 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम से बढ़कर आज 47800 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। सोने के दाम में तेजी का दौर अब भी जारी है और अगर निवेशकों की रूचि इसी तरह से सोने में बनी रही तो यह कीमत 52 हजार रुपए के तक पहुंच जाएगी। जानकारों के मुताबिक सोना इस समय निवेशकों का सुरक्षित साधन है।

वर्जन-

गोल्ड में निवेश हमेशा से ही सुरक्षित और फायदे का सौदा रहा है। पिछले एक माह मे 6 हजार रुपए से अधिक का इजाफा हुआ है ऐसे में यह पूरी संभावना है कि सोने का दाम 50 हजार से अधिक पहुंचेगा। इसलिए निवेश में कोई नुकसान नही है।

- प्रदीप अग्रवाल, सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष

इकॉनमी में जब भी डाउन फॉल आता है गोल्ड को उसका फायदा मिलता है। गोल्ड हमेशा से ही सुरक्षित निवेश रहा है। ऐसे में इस समय भी ग्राहक ऑनलाइन या फोन पर गोल्ड बुक कराकर सुरक्षित निवेश कर सकते हैं।

- अभिषेक जैन, तनिष्क ज्वैलर्स, आबूलेन

सोने के दाम में तेजी जारी है। शेयर बाजार धड़ाम होने का असर सोने के दाम पर पड़ रहा है ऐसे में इंवेस्टमेंट के लिहाज से सोना काफी सेफ इंवेस्ट साबित होगा। इसलिए गोल्ड बांड या ऑनलाइन गोल्ड बुकिंग कराकर निवेशक गोल्ड में अपना सेफ निवेश कर सकते हैं।

- अमित वर्मा, नारायण ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive