- केंद्र सरकार के निर्देश पर आईओसी ने जारी किया सर्कुलर

- कैशलेश ट्रांजिक्शन को प्रमोट कर रहा है आईओसी

आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

Meerut: नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार कैशलेस ट्रांजिक्शन को आमजन में प्रमोट कर रहा है तो वहीं सरकारी विभागों में सर्कुलर भेजकर कैश के विकल्प को यूज करने के निर्देश हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को केंद्र सरकार ने कैशलेस ट्रांजिक्शन को प्रमोट करने के निर्देश दिए हैं। इसी दिशा में अगला कदम हॉकर के हाथ में हैंड-होल्ड स्वाइप मशीन थमाना है। जल्द ही हॉकर को आप सिलेंडर का पेमेंट कार्ड स्वाइप कर दें सकेंगे।

कैशलेस ट्रांजिक्शन को करें प्रमोट

आईओसी के सहायक प्रबंधक नितीश भारद्वाज ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से कैशलेस ट्रांजिक्शन को प्रमोट करने के निर्देश दिए गए हैं। डेविट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वायलेट से सिलेंडर का पेमेंट कराने के लिए ग्राहकों को अवेयर किया जा रहा है। गैस एजेंसीज को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वाइप मशीन से ही पेमेंट को प्रेफर करें। नोटबंदी के बाद एक ओर कैश की समस्या उत्पन्न हुई है तो वहीं समाधान के तौर पर विभिन्न सरकारी विभाग कैशलेस ट्रांजिक्शन को प्रमोट कर रहे हैं।

हॉकर को करेंगे ट्रेंड

100 परसेंट कैशलेस ट्रांजिक्शन को प्रमोट करने के लिए आईओसी हर स्तर का प्रयास कर रहा है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड को गैस एजेंसीज पर कंपलसरी करने के बाद आईओसी अब हॉकर को हैंड-होल्ड स्वाइप मशीन थमाने की दिशा में प्रयास कर रही है। सहायक प्रबंधक का कहना है कि जल्द ही हॉकर के हाथ में स्वाइप मशीन होगी। गैस सिलेंडर की सप्लाई के दौरान हॉकर स्वाइप मशीन से सिलेंडर की कीमत ले लेगा। कॉरपोरेशन का दावा है कि केंद्र सरकार की कैशलेस ट्रांजिक्शन स्कीम को नए साल से शत-प्रतिशत प्रभावी तौर लागू कर दिया जाएगा।

---

वर्जन

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वायलेट से पेंमेंट के लिए केंद्र सरकार की ओर से आईओसी को निर्देश दिए गए हैं। कैशलेस ट्रांजिक्शन को आईओसी प्रमोट कर रही है। जल्द ही गैस सिलेंडर हॉकर के हाथ में स्वाइप मशीन देखने को मिलेगी। नितीश भारद्वाज, सहायक प्रबंधक, आईओसी

Posted By: Inextlive