दिल्ली में किसानों के संघर्ष का असर, प्रभावित हुई सब्जियों की आवक

120 रुपये प्रति किलो से ऊपर हो गया सेब का खुदरा भाव

80 से 100 रुपये किलो बिक रहा था सेब दो दिन पहले

40 रुपये प्रति किलो चल रहा था आलू का भाव

50 रुपये प्रति किलो आलू बिक रहा था बीते दिनों

4 से 5 ट्रक ही मंडी में सब्जी लेकर पहुंच रहे हैं इन दिनों

फल और सब्जियों के दाम में आया उछाल

सबसे अधिक आलू के दाम में आ सकता है उछाल

Meerut। कृषि कानून के विरोध में दिल्ली में जारी किसानों का संघर्ष अब आम आदमी की रसोई के बजट को प्रभावित करने लगा है। इसके चलते पंजाब, हरियाणा, हिमाचल से आने वाली सब्जियों की आमद प्रभावित हुई है। जिसके चलते इन सब्जियों के दाम तेजी से बढ़ना शुरु हो गए हैं।

आलू और सेब महंगा

मंडी के आढ़तियों के अनुसार इस समय नया आलू हिमाचल प्रदेश और पंजाब से आता है, जबकि सेब जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से आता है, लेकिन किसान आंदोलन के चलते ट्रकों दिल्ली आने वाले मुख्यमार्ग पर धरना प्रदर्शन के चलते आवक बाधित हो गई है। इस कारण से आलू और सेब के दाम में तेजी से उछाल आना शुरु हो गया है। ऐसे में गजरौला, धनौरा, राजस्थान आदि से आ रही सब्जियों से आपूर्ति बनाई जा रही है।

आंदोलन के कारण सप्लाई घटी

नवीन सब्जी मंडी में सेब का खुदरा भाव रविवार को रुपये 120 किलो से ऊपर चल रहा था, जबकि दो दिन पहले सेब 80 से 100 रुपये किलो बिक रहा था। इसी प्रकार आलू का भाव जहां 40 रुपये प्रति किलो चल रहा था वहां रविवार को 50 रुपये किलो आलू बिक रहा था। इसी प्रकार, अन्य सब्जियों के दाम में भी वृद्धि देखी गई।

दो से चार ट्रक आ रही सब्जियां

प्रदर्शन के कारण मार्ग बंद होने से पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और दिल्ली से आने वाले ट्रकों की आवाजाही मंडी में कम हो गई है। पहले रोजाना जहां 30 से 40 सब्जियों के ट्रक मंडी में आया करते थे वहीं अब मात्र 4 से 5 ट्रक ही मंडी में सब्जी लेकर पहुंच रहे हैं। यही हाल मंडी में फलों की आमद का है। सेब, केला, संतरा सभी फलों की सप्लाई प्रभावित हुई है।

यह आया दाम में अंतर

पहले अब

आलू 40 50

गाजर 15 20

मटर 25 से 30 40

गोभी 10 15 से 20

शिमला मिर्च 12 से 15 20 से 25

सेब 80 से 100 120

संतरा 30 40 से 50

दिल्ली में इस समय नया आलू हिमाचल प्रदेश और पंजाब से आता है जबकि सेब जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से आता है, लेकिन किसान आंदोलन के चलते आवक बाधित हो गई है। इससे आलू, मटर, गोभी, पालक, गाज के दाम बढ़ना शुरु हो गए हैं।

भूषण शर्मा, मंडी अध्यक्ष

किसान आंदोलन के कारण बीते दो दिनों से फलों और सब्जियों की आवक घट गई है, इसलिए कीमतों में तेजी आई है। किसानों का आंदोलन आगे और जारी रहा तो आलू और प्याज के दाम में और इजाफा हो सकता है।

सुशील कुमार, मंडी आढ़ती

Posted By: Inextlive