राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनाई जाएंगी आदर्श सड़कें

नगर निगम के निर्माण विभाग की टीम ने किया कई सड़कों का सर्वे

Meerut। राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहर की सड़कों का कायाकल्प होगा। इसके तहत आदर्श सड़क बनाने के लिए नगर निगम ने सड़कों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फिलहाल सैंपल के तौर पर पूर्वी कचहरी मार्ग का डीपीआर तैयार होगा। वहीं, बजट खर्च के अनुमान के बाद आदर्श सड़क के निर्माण पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

बजट खर्च के बाद निर्णय

मुख्य अभियंता यशवंत कुमार के साथ सहायक अभियंता व अवर अभियंताओं की एक टीम ने रविवार को नगर निगम की कई सड़कों का सर्वे किया। इसमें प्रमुख रूप से सर्किट हाउस से अंबेडकर चौराहे होते हुए ईव्ज चौराहे तक, इंदिरा चौक से जलीकोठी तक, घंटाघर से रेलवे चौराहा होते हुए जैन मंदिर तक, जेलचुंगी चौराहे से हंस चौराहे होते हुए गांधी आश्रम चौराहे तक और कमिश्नर आवास से जेल चुंगी चौराहे तक आदि सड़कें शामिल रहीं।

सड़कों के प्रस्ताव रखे

सर्वे के बाद मुख्य अभियंता ने नगर आयुक्त मनीष बंसल के सामने सभी सड़कों के प्रस्ताव रखे। मुख्य अभियंता यशवंत कुमार ने बताया कि सर्किट हाउस से अंबेडकर चौराहे होते ईव्ज चौराहे तक पूर्वी कचहरी मार्ग का डीपीआर सैंपल के तौर पर तैयार किया जाएगा। बजट खर्च के अनुमान के बाद अंतिम निर्णय होगा।

ऐसी होंगी आदर्श सड़कें

आदर्श सड़कें अतिक्रमण मुक्त होंगी उनके दोनों तरफ फुटपाथ होंगे। वहीं इसके अलावा टेलीफोन समेत अन्य लाइनों के लिए डक्ट बनेंगे। इनमें बिजली और स्ट्रीट लाइट के पोल डिवाइडर पर होंगे। सड़क के दोनों तरफ जल निकासी के लिए ढके नाले होंगे.फुटपाथ पर बीच-बीच में बैठने के लिए बेंच रहेगी। कार पार्किंग को थोड़ी-थोड़ी दूर पर जगह दी जाएगी।

Posted By: Inextlive