- सरकारी योजना से जुड़े अकाउंट होल्डर्स को जारी होंगे कांटेक्टलेस कार्ड

- फ्रॉड की घटनाओं को रोकने के लिए आरबीआई ने शुरू की नई तैयारी

- अकाउंट होल्डर्स को ईएमवी चिप पिन वाला स्मार्ट एटीएम कार्ड कराया जाएगा उपलब्ध

Meerut : अब आपको मिलने वाला एटीएम कार्ड आपके रुपए की हिफाजत करेगा, क्योंकि एटीएम कार्ड पहले से ज्यादा स्मार्ट और महफूज हो गया है। इस एटीएम कार्ड की सेफ्टी को साइबर क्रिमिनल्स के लिए भेदना आसान नहीं होगा। दरअसल, बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए आरबीआई ने एटीएम कार्ड को और ज्यादा स्मार्ट बनाने की योजना बनाई है। फ‌र्स्ट फेज में जनधन योजना और बाकी सरकारी योजनाओं के तहत ओपन अकाउंट होल्डर्स को ईएमवी चिप पिन वाला स्मार्ट एटीएम कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

क्या है ईएमवी कार्ड

ईएमवी का पूरा नाम यूरोपे मास्टर कार्ड एंड वीजा कार्ड बताया जा रहा है। कार्ड की इस तकनीक का अमेरिका के बैंकों में यूज हो रहा है। यह एक तरह से सुपर कंप्यूटर चिप की तरह होता है, जो इसे स्मार्ट बनाता है। अभी तक इंडिया में इस कार्ड का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। हालांकि सेफ्टी को देखते हुए आरबीआई ने इसे सभी बैंकों को जारी करने का निर्देश दिया है।

फ्रॉड रोकने की तैयारी

जानकारों के मुताबिक कॉन्टेक्टलेस कार्ड होने से ईएमवी चिप पिन वाला कार्ड मौजूदा समय में यूज हो रहे मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड से काफी सेफ है। नए कार्ड में इनफॉर्मेशन भी अधिक है। आरबीआई ने 30 सितंबर तक नए कार्ड जारी करने के आदेश बैंकों को दिए हैं।

कोड नहीं हो सकेगा हैक

नए कार्ड में एक सबसे अच्छी बात यह है कि इस कार्ड से तब तक ही ट्रांजेक्शन होगा। जब तक कार्ड एटीएम मशीन में लगा होगा। मसलन, अभी तक आपको एटीएम से रुपए निकालने के लिए एटीएम कार्ड स्वैप करना होता है। स्वैप करने के बाद आप कार्ड मशीन से निकालने के बाद आगे का प्रोसेस पूरा करते हैं और आपका ट्रांजेक्शन कंप्लीट हो जाता है। अब नए कार्ड में ऐसा होगा कि जब तक एटीएम कार्ड मशीन में लगा होगा। तभी तक आप ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। यदि आपने बीच में ही एटीएम कार्ड निकाल लिया तो ट्रांजेक्शन ऑटोमेटिक कैंसल हो जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि, साइबर क्रिमिनल्स चाहे जितना भी सेंसर लगाएं वह आपका एटीएम कोड हैक नहीं कर पाएंगे। न ही कार्ड का क्लोन तैयार कर पाएंगे।

पहले मिलेंगे इन्हें

फ‌र्स्ट फेज में आरबीआई यह कार्ड जनधन योजना के तहत खोले गए अकाउंट होल्डर्स को मुहैया कराएंगे। सेकंड फेज में सुकन्या, शादी अनुदान योजना, वृद्ध पेंशन योजना सहित अन्य अकाउंट होल्डर्स को यह कार्ड दिया जाएगा। जबकि थर्ड फेज में आम अकाउंट होल्डर्स को यह कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। आरबीआई ने बैंकों से 31 दिसंबर 2018 तक सभी कस्टमर को ईएमवी चिप पिन वाले कार्ड जारी करने की बात कही है।

ये है एटीएम कार्ड की खूबी

- एटीएम कार्ड में चिप लगी होने से उसका क्लोन बनाना असान नहीं होगा।

- चिप में अकाउंट रिलेटेड लगभग पूरी इंफॉर्मेशन होगी।

- चिप में ट्रांजेक्शन व कस्टमर रिलेटेड पूरी डिटेल्स होगी।

- एटीएम मशीन में कार्ड लगा होने पर ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा।

- ऐसे में कार्ड निकलते ही पासवर्ड पता होने पर भी कोई भी एटीएम से रुपए नहीं निकाल पाएगा।

आरबीआई सेफ्टी के लिहाज से नए-नए बदलाव कर रही है। नए कार्ड के जरिए फ्रॉड की घटनाएं काफी कम होगी। कस्टमर को भी अलर्ट रहने की जरूरत है। पहले फेज में इसे जनधन योजना से जुड़े अकाउंट होल्डर्स को दिए जाएंगे।

- विनय शर्मा, एलडीएम, सिंडीकेट बैंक

Posted By: Inextlive