- डीजीपी ने मेरठ में दिया थाने में फरियादियों के सम्मान के आदेश

- कहीं हो रही थी सुनवाई तो कहीं पर जमीन पर बैठे मिले फरियादी

Meerut । पुलिस की जनता के साथ नजदीकी बढ़ाने के लिए डीजीपी के निर्देशों का मेरठ में मिला जुला असर दिखा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने कई थानों का रियल्टी चेक किया। कई थानों में फरियादी जमीन पर बैठे मिले तो कई जगह फरियादियों की सुनवाई होती मिली।

फरियादियों को मिले सम्मान

डीजीपी ने शनिवार को प्रदेश के सभी एसएसपी व एसपी को निर्देश जारी किए थे कि पुलिस जनता से सीधा संवाद करे। थाने में आने वाले हर फरियादियों की शिकायतों का तुरंत ही निस्तारण हो, जनता से नजदीकियां बढ़ाई जाए। थाने मे आने वाले फरियादियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार किया जाए।

ये दिए थ्ो आदेश

- थाने में आने वाले पीडि़त का स्वागत हो, यदि फरियादी हाथ बढ़ाता है तो हाथ मिलाया जाए।

- कुर्सी पर बैठाया जाए। सम्मान, सहानुभूति और प्यार से शिकायत सुनी जाए।

- यदि फरियादियों के चोट लगी हो तो उसका उपचार कराया जाए।

- हर फरियादियों को पानी पिलाया जाए।

- घटनास्थल पर तत्काल पहुंचा जाए।

टीपीनगर थाना

समय 1.00

एसओ टीपी नगर ब्रजेश शर्मा अपने कक्ष से नदारद थे। फरियादी टीपी नगर थाना परिसर में फरियाद लेकर खड़े थे। उनकी कोई सुनवाई करने वाला नहीं था।

थाना रेलवे रोड

समय 1.10

एसओ विनोद कुमार शर्मा अपने कक्ष में मौजूद थे। वहां पर एसएसआई भी था, लेकिन फरियादी शिकायत लेकर जमीन पर बैठे थे। उनकी कोई सुनवाई करने वाला नहीं था।

थाना सदर

समय 1.20

सदर बाजार में इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल अपने कक्ष में मौजूद थे। इसके साथ डेस्क आफिसर भी मौजूद रहा। इसी दौरान पांच छह फरियादियों की समस्याओं को भी सुना गया। उनकी शिकायत भी थाने में ही लिखवाई गई। उनका आदर सत्कार भी किया गया।

थाना लालकुर्ती

समय 1.35

लालकुर्ती एसओ वीरेंद्र कुमार थाने में दरोगा, कांस्टेबल की बैठक ले रहे थे। उनको डीजीपी के आदेशों के बारे में बताया गया, कहा गया कि अगर किसी दरोगा समेत सिपाही ने थाने में किसी भी फरियादियों के साथ अभद्रता की तो उससे सस्पेंड कर दिया जाएगा।

----

थानेदार व एसओ को आदेश दिए गए हैं कि थाने में आने वाले सभी व्यक्तियों का सम्मान करे। क्षेत्र में जाकर जनता से सीधा संवाद स्थापित करें।

-मंजिल सैनी एसएसपी मेरठ

Posted By: Inextlive